5 Dariya News

उपराज्यपाल ने बालटाल बेस कैंप का दौरा किया

तीर्थयात्रियों, सेवा प्रदाताओं, अधिकारियों के साथ बातचीत की, चल रही श्री अमरनाथ जी यात्रा की व्यवस्थाओं की समीक्षा की

5 Dariya News

गांदरबल 23-Jul-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बालटाल में श्री अमरनाथ जी यात्रा बेस कैंप का दौरा किया।बेस कैंप में उपराज्यपाल ने तीर्थयात्रियों, सेवा प्रदाताओं और अधिकारियों के साथ बातचीत की और चल रही श्री अमरनाथ जी यात्रा से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा की।उपराज्यपाल ने कहा “श्री अमरनाथ जी यात्रा पर्यटन, रोजगार सृजन और राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। 

मानवीय भावना महान ऊंचाइयों पर पहुंच रही है, सांस्कृतिक विविधता, सांप्रदायिक सद्भाव को मजबूत किया जा रहा है और जम्मू-कश्मीर आधुनिक और शाश्वत के प्रतीक के रूप में उभर रहा है।” उन्होंने कहा कि यह पवित्र यात्रा लोगों के जीवन में खुशियां ला रही है और स्थानीय आकांक्षाओं को नए पंख दे रही है।

उपराज्यपाल ने प्रशासन, हितधारक विभागों, एसएएसबी, पुलिस और सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान यात्रा की शेष अवधि के दौरान उत्कृष्ट सेवा, निर्बाध समन्वय, प्रभावी संचार, चिंताओं पर त्वरित प्रतिक्रिया और तीर्थयात्रियों से प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए उत्साह बनाए रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।उपराज्यपाल ने यात्रियों के लिए सुरक्षा व्यवस्था, हेली संचालन, आवास, भोजन, कनेक्टिविटी, परिवहन, बिजली और पानी की आपूर्ति, स्वच्छता, स्वास्थ्य, फायर टेंडर की उपलब्धता, पार्किंग सुविधाओं, जागरूकता और आईईसी कार्यक्रमों जैसी सुविधाओं का मूल्यांकन किया।

बैठक में मार्ग और महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बाड़ और सीसीटीवी कैमरे लगाने, मोबाइल परीक्षण वैन के माध्यम से भोजन की गुणवत्ता की नियमित जांच और मौसम की आपात स्थिति के मद्देनजर विभागों, पुलिस, सुरक्षा बलों, स्वास्थ्य और आपदा प्रतिक्रिया टीमों की तैयारी पर भी चर्चा हुई।योजना विकास एवं निगरानी विभाग के सचिव डॉ. राघव लंगर और गांदरबल के उपायुक्त श्यामबीर ने उपराज्यपाल को बालटाल मार्ग पर यात्रा व्यवस्थाओं से अवगत कराया।

अपनी यात्रा के दौरान, उपराज्यपाल ने टट्टू वालों, दुकान मालिकों, तम्बू प्रदाताओं, लंगर संगठनों और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। उन्होंने सेवा प्रदाताओं, गैर सरकारी संगठनों, स्वयंसेवकों के समर्पण और प्रतिबद्धता की सराहना की और पवित्र यात्रा की आध्यात्मिक परंपरा को समृद्ध करने और तीर्थयात्रियों के लिए अवर्णनीय खुशी लाने में उनके अमूल्य योगदान की सराहना की।

उन्होंने बाबा अमरनाथ जी के भक्तों को निर्बाध सेवाएं प्रदान करने के लिए हितधारकों से सुझाव भी आमंत्रित किए।बेस कैंप में, उपराज्यपाल ने स्वाहा संसाधन प्रबंधन के सहयोग से ग्रामीण विकास विभाग के प्रयासों से स्थापित पर्यावरण-अनुकूल, टिकाऊ लंगर का दौरा किया।उन्होंने सीआरपीएफ द्वारा स्थापित लंगर का भी उद्घाटन किया, तीर्थयात्रियों को जूट बैग और वर्मी-कम्पोस्ट बैग वितरित किए। 

उपराज्यपाल द्वारा सेवा प्रदाताओं के बीच जेएंडके बैंक द्वारा प्रायोजित जैकेट भी वितरित किए गए।सीईओ श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार, डीआइजी और यूटी प्रशासन श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड सुजीत कुमार सिंह, पुलिस और सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपराज्यपाल के साथ थे।