5 Dariya News

मंडलायुक्त, एडीजीपी ने बाबा बुड़ा अमरनाथ जी यात्रा प्रबंधों की समीक्षा की

5 Dariya News

जम्मू 22-Jul-2023

मंडलायुक्त जम्मू रमेश कुमार और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जम्मू क्षेत्र मुकेश सिंह ने संबंधित उपायुक्तों, अधिकारियों और नागरिक समाज के सदस्यों के साथ एक बैठक में वार्षिक बाबा बुड़ा अमरनाथ जी यात्रा की तैयारियों का आकलन किया।बैठक में पुलिस, यातायात, स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग, जम्मू बिजली वितरण निगम लिमिटेड, जल शक्ति के वरिष्ठ अधिकारी और बाबा अमरनाथ और बुडा अमरनाथ यात्री न्यास के प्रतिनिधियों के साथ-साथ अन्य नागरिक समाज के सदस्यों ने भाग लिया।

पुंछ, राजौरी और रियासी के उपायुक्तों के साथ-साथ एसएसपी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लिया।बैठक के दौरान बाबा अमरनाथ और बुडा अमरनाथ यात्री न्यास के पदाधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष यात्रा 18 अगस्त को शुरू होकर 27 अगस्त को संपन्न होने वाली है। मंडलायुक्त ने सुरक्षा, तीर्थयात्रियों के परिवहन, लंगर की व्यवस्था, चिकित्सा सुविधाएं, स्वच्छता, पानी और बिजली की आपूर्ति, यातायात प्रबंधन और तीर्थयात्रियों के लिए आवास और बोर्डिंग सुविधाओं सहित विभिन्न व्यवस्थाओं की विस्तार से समीक्षा की।

पुंछ के उपायुक्त ने मंडलायुक्त को जिले में तीर्थयात्रियों को आवास प्रदान करने के लिए पहचाने गए स्थानों के बारे में जानकारी दी।

मंडलायुक्त ने डीसी पुंछ को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि यात्रियों के सुरक्षित और आरामदायक रहने के लिए सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने सभी निर्दिष्ट स्थानों पर स्वच्छ भोजन, नियमित पानी और बिजली की आपूर्ति और बेहतर स्वच्छता का प्रावधान करने पर जोर दिया।

पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता को यात्रियों के लिए परिवहन में सुधार के लिए गड्ढों को भरने और तीर्थ की ओर जाने वाली सड़कों पर ब्लैकटॉपिंग करने के लिए आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया गया।

मंडलायुक्त ने पर्याप्त व्यवस्था करने में समन्वय के महत्व पर जोर दिया और अखनूर, नौशहरा, सुंदरबनी और राजौरी, मंडी-पुंछ जैसे विभिन्न मार्ग स्टेशनों पर मोबाइल शौचालय, चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने का आह्वान किया।शिव खोड़ी तीर्थस्थल पर दर्शन करने के लिए बुडा अमरनाथ तीर्थयात्रियों की आगे की यात्रा के संबंध में मंडलायुक्त ने उपायुक्त रियासी को यात्रा के इस ब्लाॅक के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

तीर्थयात्रा के सुरक्षा पहलू पर ध्यान देते हुए, एडीजीपी ने एसएसपी को यात्रा के दौरान सभी तीर्थयात्रियों की सुरक्षा हेतु व्यापक सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने मार्ग पर पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात करने, सुरक्षा चैकियों को मजबूत करने और पूरे तीर्थयात्रा के दौरान कड़ी निगरानी बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।