5 Dariya News

मंडलायुक्त, एडीजीपी जम्मू ने जिलों में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों की समीक्षा की

5 Dariya News

जम्मू 22-Jul-2023

मंडलायुक्त जम्मू रमेश कुमार ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह के साथ उपायुक्तों और विभिन्न विभागों के प्रमुखों की बैठक में संभाग के जिलों में स्वतंत्रता दिवस-2023 समारोह की तैयारियों की समीक्षा की।शुरुआत में, एडीसी जम्मू ने मंडलायुक्त को जम्मू के एम.ए. स्टेडियम में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।

अधिकारियों को उनकी भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करते हुए मंडलायुक्त ने यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी जिलों में समारोहों के सुचारू संचालन के लिए सभी व्यवस्थाएं पहले से ही कर ली जाएं।सुरक्षा व्यवस्था, यातायात, कार्यालयों की रोशनी, पीएएस, समारोह स्थलों पर बिजली और पानी का प्रावधान, स्वच्छता, चिकित्सा सुविधाओं, आकस्मिकताओं, सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई और संबंधित अधिकारियों को राष्ट्रीय कार्यक्रम के सुचारू संचालन हेतु संबंधित व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए गए।

स्वास्थ्य विभाग को कार्यक्रम स्थल पर डॉक्टरों की एक टीम और एम्बुलेंस तैनात करने का निर्देश दिया गया, जबकि अन्य विभागों को उचित समय पर अपनी जिम्मेदारी पूरी करने का निर्देश दिया गया।यह निर्णय लिया गया कि जम्मू-कश्मीर पुलिस, सशस्त्र, सीआरपीएफ, महिला टुकड़ियों, होम गार्ड, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं और वन सुरक्षा बल की टुकड़ियां बैंड के साथ मार्च पास्ट में भाग लेंगी। 

मंडलायुक्त ने निदेशक स्कूल शिक्षा और जम्मू-कश्मीर सांस्कृतिक अकादमी से सांस्कृतिक कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने और जल्द से जल्द रिहर्सल शुरू करने को कहा।जेएमसी आयुक्त को मुख्य स्थल और अभ्यास स्थलों पर स्वच्छता, पानी के टैंकर और मोबाइल शौचालय सुविधाओं की व्यवस्था करने के लिए कहा गया।जिलों में व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए, संबंधित डीसी ने मंडलायुक्त को राष्ट्रीय समारोह को सुचारू रूप से मनाने के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।

समय पर तैयारी के महत्व पर जोर देते हुए मंडलायुक्त ने उपायुक्तों को समय रहते सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने का निर्देश दिया। उन्होंने उनसे उपमंडलों, ब्लॉक और पंचायत स्तर पर भी सुचारू समारोह सुनिश्चित करने को कहा।उन्होंने डीसी से सभी जिलों में प्रत्येक सरकारी भवन और स्कूलों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराना सुनिश्चित करने को कहा। एडीजीपी ने एसएसपी को पहले से ही तैनाती योजना तैयार करके सभी स्थानों पर परेशानी मुक्त समारोह सुनिश्चित करने के लिए अचूक सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

बैठक में बीएसएफ, सीआरपीएफ, जेके सशस्त्र पुलिस के डीआइजी, जेएमसी आयुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त जम्मू, एसएसपी ट्रैफिक, एसएसपी सुरक्षा, जेपीडीसीएल, पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता, स्कूल शिक्षा निदेशक, फ्लोरीकल्चर, संयुक्त निदेशक सूचना, संयुक्त निदेशक आतिथ्य और प्रोटोकॉल के अलावा सीआरपीएफ, खेल परिषद, युवा सेवा और खेल, संस्कृति अकादमी, जेकेआरटीसी, अग्निशमन सेवा, एनसीसी और अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भाग लिया, जबकि उपायुक्तों, एसएसपी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लिया।