5 Dariya News

इंदौर में दो दिवसीय जी20 श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की बैठक 2023 वैश्विक सौहार्द को मजबूत करने के लिए एक ऐतिहासिक कदम के साथ संपन्न हुई : भूपेन्द्र यादव

एक ऐतिहासिक पहल में, जी20 देशों ने भू-राजनीतिक मुद्दों पर सिर्फ एक पैराग्राफ को छोड़कर सभी मुद्दों पर आम सहमति हासिल करने के लिए भारतीय नेतृत्व का समर्थन किया जिसके लिए अध्यक्ष का एक सारांश जारी किया गया

5 Dariya News

इंदौर 21-Jul-2023

इंदौर में दो दिवसीय जी20 श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की बैठक 2023 तीन जी20 परिणाम दस्तावेजों को सर्वसम्मति से अपनाने के साथ सफलतापूर्वक संपन्न हुई। यह तीन परिणाम डॉक्युमेंट्स हैं- वैश्विक स्तर पर स्किल गैप को कम करने लिए रणनीतियों पर जी20 नीति प्राथमिकताएं, पर्याप्त और टिकाऊ सामाजिक सुरक्षा और गिग और प्लैटफॉर्म वर्कर्स के लिए सभ्य कार्य पर जी20 नीति प्राथमिकताएं और सामाजिक सुरक्षा के सतत वित्तपोषण के लिए जी20 नीति विकल्प। 

इन दस्तावेज़ों को 'जी20 नई दिल्ली नेताओं की घोषणा 2023' में संलग्न करने के लिए नेताओं को उनके विचार के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। मंत्रियों ने परिणाम दस्तावेज़ और अध्यक्ष के सारांश को भी अपनाया। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय श्रम और रोजगार तथा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक ने वैश्विक सौहार्द को मजबूत करने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। 

उन्होंने कहा कि एक ऐतिहासिक पहल में, जी20 देशों ने भू-राजनीतिक मुद्दों पर सिर्फ एक पैराग्राफ को छोड़कर सभी मुद्दों पर आम सहमति हासिल करने के लिए भारतीय नेतृत्व का समर्थन किया, जिसके लिए एक अध्यक्ष का सारांश जारी किया गया था। श्री यादव ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में, जी20 राष्ट्र 'बहुपक्षवाद के लिए सम्मान', 'संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के लिए सम्मान' के साथ-साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कथन 'आज का युग युद्ध का नहीं होना चाहिए' के ​​संदर्भ को शामिल करने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह सभी श्रमिकों के लिए सभ्य काम और श्रम कल्याण सुनिश्चित करने के लिए एक साथ आने की सभी जी20 देशों की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

इसमें जी20 सदस्य और अतिथि देशों के 26 मंत्रियों सहित 176 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसमें ओईसीडी, आईएसएसए, आईएलओ और विश्व बैंक जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 15 प्रमुखों और प्रतिनिधियों की भागीदारी थी। श्रम और रोजगार मंत्रालयल सचिव सुश्री आरती आहूजा की अध्यक्षता में रोजगार कार्य समूह (ईडब्ल्यूजी) की चार बैठकें जोधपुर, गुवाहाटी, जिनेवा और इंदौर में सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं। 

पिछले दो दिनों में हुई इंदौर बैठक चौथी और अंतिम ईडब्ल्यूजी बैठक थी। इसके अलावा, भारत और अन्य जी20 देशों के बीच कई द्विपक्षीय बैठकें हुई हैं। ईडब्ल्यूजी ने भारतीय प्रेसीडेंसी द्वारा चयनित तीन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर विचार-विमर्श और बातचीत की, अर्थात्: वैश्विक कौशल अंतराल को संबोधित करना; गिग और प्लेटफ़ॉर्म अर्थव्यवस्था और सामाजिक सुरक्षा; और सामाजिक सुरक्षा का सतत वित्तपोषण। 

श्रम और रोजगार मंत्रियों द्वारा विचार-विमर्श करके और इन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों से संबंधित परिणाम दस्तावेजों को अपनाकर ईडब्ल्यूजी के काम को मजबूत किया गया। राज्य सरकार ने 20 जुलाई, 2023 को शेरेटन ग्रैंड पैलेस, इंदौर में वेलकम डिनर में मंत्रियों और प्रतिनिधियों के लिए मध्य प्रदेश की समृद्ध पारंपरिक प्रदर्शन कलाओं का प्रदर्शन करते हुए एक सांस्कृतिक शाम का आयोजन किया। 

एल20 और बी20 ने अपने काम पर एक संयुक्त वक्तव्य प्रस्तुत किया और श्रम कल्याण को आगे बढ़ाने के विचार, जबकि आईओई ने प्रतिष्ठित सभा को संबोधित किया। आज एलईएम की बैठक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिए गए एक वीडियो संदेश के साथ शुरू हुई, जहां उन्होंने काम की लगातार विकसित हो रही दुनिया के लिए अपने प्रेरक दृष्टिकोण को साझा किया। पीएम ने इस बात पर जोर दिया कि “भविष्य में मोबाइल कार्यबल एक वास्तविकता बनने जा रहा है। 

इसलिए, अब सही अर्थों में कौशल के विकास और साझाकरण को वैश्वीकृत करने का समय आ गया है। जी20 को इसमें अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए।” जी20 ने अनौपचारिकता से औपचारिकता में परिवर्तन को तेज करने और सामाजिक सुरक्षा को बढ़ाने में भारत की जबरदस्त सफलता की कहानी पर ध्यान दिया क्योंकि कानूनी सुधारों, प्रणालीगत परिवर्तन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों और सामाजिक सुरक्षा में भारत की हालिया प्रमुख पहलों पर प्रकाश डाला गया।

अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और भारत की जी20 प्रेसीडेंसी के लिए अंतर्राष्ट्रीय नॉलेज पार्टनर्स- आईएलओ, ओईसीडी, आईएसएसए और विश्व बैंक ने काम के भविष्य पर महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि साझा की। उप महासचिव, ओईसीडी और महानिदेशक, आईएलओ द्वारा ब्रिस्बेन और अंताल्या लक्ष्यों की दिशा में जी20 देशों की प्रगति पर एक अपडेट भी दिया गया।

जी20 सहभागिता समूहों जैसे बिजनेस 20, लेबर 20, स्टार्टअप 20 और थिंक 20 द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए सामाजिक साझेदारों ने वैश्विक श्रम चुनौतियों का समाधान करने के लिए सभी हितधारकों के बीच अधिक समन्वय और तालमेल का आह्वान किया। प्राथमिकता वाले क्षेत्रों और संबंधित परिणाम दस्तावेजों की बढ़ती गंभीरता पर जी20 सदस्य और अतिथि देशों के बीच चर्चा और विविध दृष्टिकोणों का समृद्ध आदान-प्रदान हुआ।

भारत की अध्यक्षता में एलईएम बैठक और ईडब्ल्यूजी की यात्रा अध्यक्ष के सारांश और परिणाम दस्तावेजों को अपनाने के साथ संपन्न हुई। इन परिणामों को अपनाने और लागू करने से लोगों, विशेषकर भारत के युवाओं को दुनिया भर में लाभकारी रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिससे टिकाऊ, लचीला और समावेशी वैश्विक आर्थिक विकास हो सकेगा। ये नतीजे जी20 देशों और उससे बाहर के लाखों लोगों की आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करते हैं और उन्हें पूरा करने की क्षमता रखते हैं।

मंत्रियों द्वारा 'वैश्विक स्तर पर कौशल अंतराल को संबोधित करने की रणनीतियों पर जी20 नीति प्राथमिकताओं' को अपनाया गया। जी20 देश भारत के नेतृत्व में एकजुट हुए हैं क्योंकि वे कौशल अंतराल को संबोधित करने और वैश्विक रोजगार बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कौशल और व्यवसाय आवश्यकताओं के आधार पर व्यवसायों की लंबे समय से प्रतीक्षित अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ रूपरेखा जल्द ही एक वास्तविकता होगी।

आईएलओ और ओईसीडी द्वारा कॉमन लैंग्वेज को अपनाने और मैपिंग की दिशा में काम करने के समझौते से वैश्विक कौशल अंतराल और सरप्लस की सटीक मैपिंग को बढ़ावा मिलेगा। यह वैश्विक भलाई के लिए भारतीय प्रेसीडेंसी का योगदान है। दुनिया भर में लोगों को लाभ होगा क्योंकि इस सफलता से सटीक कौशल अंतर मैपिंग और बेंचमार्किंग, इष्टतम विकास और कौशल साझा करने में मदद मिलेगी।

भारतीय जी20 प्रेसीडेंसी के तहत यह अग्रणी कदम क्रॉस कंट्री तुलनीयता और कौशल की पारस्परिक मान्यता के माध्यम से दुनिया की दो-तिहाई से अधिक आबादी के लिए अभूतपूर्व वैश्विक रोजगार अवसरों के युग की शुरुआत करेगा। ईडब्ल्यूजी ने 'गिग और प्लेटफ़ॉर्म वर्कर्स के लिए पर्याप्त और टिकाऊ सामाजिक सुरक्षा और सभ्य कार्य पर जी20 नीति प्राथमिकताओं' को अपनाया। 

गिग और प्लेटफ़ॉर्म अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण सफलता में, भारतीय प्रेसीडेंसी ने गिग और प्लेटफ़ॉर्म श्रमिकों को उनके वर्गीकरण के बावजूद प्राथमिकता पर सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए जी20 में आम सहमति बनाई। भारत ने इन श्रमिकों के लिए पर्याप्त और स्थायी सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकारों, नियोक्ताओं और श्रमिकों के बीच जिम्मेदारी साझा करने की दिशा में काम करने के लिए जी20 को एक साथ लाकर इन श्रमिकों के हितों का समर्थन किया।

जी20 ने सफलता हासिल करते हुए बाधाओं को तोड़ दिया जब देशों ने द्विपक्षीय या बहुपक्षीय समझौतों के माध्यम से ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म श्रमिकों के लिए सीमाओं के पार सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में काम करने पर सहमति व्यक्त की। परिणाम गिग और प्लेटफ़ॉर्म श्रमिकों के लिए गेम-चेंजिंग होंगे, जिससे श्रमिकों को जीवन में तनाव से निपटने में मदद मिलेगी।

मंत्रियों ने 'सामाजिक सुरक्षा के सतत वित्तपोषण के लिए जी20 नीति विकल्प' को अपनाया। भारतीय प्रेसिडेंसी में जी20 के श्रम और रोजगार मंत्री एक स्थायी विरासत छोड़ रहे हैं क्योंकि उन्होंने  सामाजिक सुरक्षा के स्थायी वित्तपोषण के लिए वैश्विक समाधानों का एक मेनू अपनाया है।

इसमें सभी के लिए पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा के स्थायी वित्तपोषण को सुनिश्चित करने के लिए अंशदायी और गैर-अंशदायी तंत्र को मजबूत करना शामिल है। यह वैश्विक स्तर पर लोगों को सभी के लिए पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा के साथ लाभकारी रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा और लचीला और समावेशी आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।

रोजगार कार्य समूह और श्रम एवं रोजगार मंत्रिस्तरीय बैठकों ने भारतीय प्रेसीडेंसी द्वारा बैठकों के दौरान तरोताजा करने वाली 'योग ब्रेक' की शुरुआत करके इतिहास रचा। इन ब्रेकों का सभी मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने खूब स्वागत किया। बैठक के बाद प्रतिनिधियों के लिए ऐतिहासिक छप्पन दुकान में इंदौर की समृद्ध पाक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भ्रमण की योजना बनाई गई है।

इंदौर के भव्य ऐतिहासिक सिटी सेंटर के चारों ओर हेरिटेज वॉक और साइकिल राइड का आयोजन किया गया है। यह बोलिया सरकार छतरी से शुरू होकर राजवाड़ा पैलेस पर समाप्त होगी। ईडब्ल्यूजी प्रतिनिधियों के लिए 19 जुलाई, 2023 को मांडव किले में एक शानदार लाइट एंड साउंड शो का आयोजन किया गया।