5 Dariya News

अशोक परमार ने एसडीडी का कार्यभार संभाला

कौशल विकास पहल को बढ़ाने हेतु एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई

5 Dariya News

जम्मू 21-Jul-2023

कौशल विकास विभाग के प्रधान सचिव अशोक परमार ने कौशल विकास पहल के कामकाज का आकलन करने और उसे मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। बैठक नागरिक सचिवालय में आयोजित की गई। बैठक का प्राथमिक उद्देश्य कौशल विकास परियोजनाओं के लिए कैपेक्स बजट के तहत चालू वर्ष के दौरान हुई प्रगति का जायजा लेना था।

प्रमुख सचिव ने क्षेत्र में कौशल विकास के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए धन के समय पर निष्पादन और प्रभावी उपयोग के महत्व पर जोर दिया। बैठक के दौरान प्रमुख सचिव अशोक परमार ने नियंत्रण अधिकारियों को प्रशासनिक स्वीकृतियां, तकनीकी स्वीकृतियां देने और लंबित सिविल कार्यों को टेंडर लगाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस कदम का उद्देश्य विभिन्न कौशल विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाना और यह सुनिश्चित करना है कि वे इच्छित लाभार्थियों को तुरंत लाभान्वित करें।

प्रमुख सचिव ने कौशल विकास के क्षेत्र में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, विशेष रूप से उद्योग और वाणिज्य विभाग, श्रम और रोजगार विभाग, उद्यमिता विकास संस्थान और निजी उद्योग के खिलाड़ियों के साथ मजबूत अंतर-विभागीय समन्वय को बढ़ावा देने के महत्वपूर्ण महत्व पर प्रकाश डाला। इस सहयोगात्मक दृष्टिकोण का उद्देश्य जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के कार्यबल को मजबूत करना, युवाओं को सशक्त बनाना और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

प्रमुख सचिव ने एक समर्पित वेब पोर्टल लॉन्च करने की आवश्यकता पर चर्चा की, जिसका उद्देश्य नौकरी प्रदाताओं, उद्योगों और कुशल श्रमिकों के बीच अंतर को कम करना है। इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का निर्माण करके, उद्योग और व्यापारी कुशलतापूर्वक अपनी कार्यबल आवश्यकताओं को संप्रेषित कर सकते हैं, जबकि नौकरी चाहने वाले अपने कौशल और विशेषज्ञता के अनुरूप विभिन्न अवसरों तक पहुँच सकते हैं। 

वेब पोर्टल वन-स्टॉप समाधान के रूप में काम करेगा, भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा और नौकरी प्लेसमेंट को उत्प्रेरित करेगा। नौकरी बाजार के गतिशील परिदृश्य को पहचानते हुए, प्रधान सचिव ने आविष्कार, नवाचार, ऊष्मायन और प्रशिक्षण के लिए केंद्रीय जैसे संस्थानों पर विशेष ध्यान देने के साथ तकनीकी संस्थानों में आधुनिक प्रौद्योगिकियों को पेश करने के महत्व को रेखांकित किया। 

छात्रों को अत्याधुनिक ज्ञान और कौशल के साथ सशक्त बनाने, उभरते उद्योगों की मांगों को पूरा करने और जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के डिजिटल भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और साइबर सुरक्षा के एकीकरण की संभावना पर चर्चा की गई। इसके अलावा, बैठक में वर्तमान में कौशल विकास विभाग में क्रियान्वित की जा रही केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं की व्यापक समीक्षा भी शामिल थी। 

प्रधान सचिव ने संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करने और इन योजनाओं की प्रगति की सावधानीपूर्वक निगरानी करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने सभी अधिकारियों से पूरी निष्ठा, दक्षता और उत्साह के साथ काम करने का आग्रह किया। एक मजबूत कार्य नीति और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को बढ़ावा देकर, विभाग को सकारात्मक प्रभाव पैदा करना चाहिए और क्षेत्र में कौशल विकास को बढ़ावा देना चाहिए।

प्रधान सचिव ने टीम के सामूहिक प्रयासों पर अपना विश्वास व्यक्त किया और कुशल और सशक्त कार्यबल के लिए सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप कौशल विकास पहल को आगे बढ़ाने के लिए विभाग की प्रतिबद्धता दोहराई। बैठक अधिकारियों को उल्लिखित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्पष्ट लक्ष्य और समयसीमा निर्धारित करते हुए कार्य-उन्मुख दृष्टिकोण अपनाने के निर्देश के साथ संपन्न हुई।

बैठक में मिशन निदेशक कौशल विकास मिशन लीना पाधा, निदेशक कौशल विकास विभाग सुदर्शन कुमार, अतिरिक्त सचिव, कौशल विकास विभाग नारायण दत्त, संयुक्त निदेशक योजना सपना सलाथिया, वित्तीय सलाहकार/सीएओ यासिर शरीफ, विभिन्न संस्थानों के संस्थानों के प्रमुख और कौशल विकास विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।