5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने बनी में लगातार बारिश, भूस्खलन से हुए नुकसान का जायजा लिया

5 Dariya News

कठुआ 20-Jul-2023

कठुआ के उपायुक्त राकेश मन्हास ने बनी का दौरा किया और पहाड़ी उपमंडल में चल रहे राहत और बहाली कार्यों का जायजा लिया, जहां लगातार बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन के कारण जान-माल का नुकसान हुआ है। उपायुक्त के साथ डीडीसी, बीडीसी सदस्य, एसीआर कठुआ, एसडीएम बानी और पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई और जीआरईएफ के इंजीनियरों के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारी भी थे।

उपायुक्त ने पीएचसी बनी का दौरा किया जहां उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों को पूरा करने के लिए उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं और व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने घायलों से भी बातचीत की और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पीएचसी के मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ को चिकित्सा संसाधनों को ऑपरेशन-रेडी मोड में रखने का निर्देश दिया।

बनी-संदरून सड़क का निरीक्षण करते हुए, उपायुक्त ने पीएमजीएसवाई और जीआरईएफ सहित कार्यकारी एजेंसियों को यातायात और यात्रियों के सुचारू प्रवाह के लिए सड़क संपर्क की बहाली में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने बनी-डुग्गन सड़क लिंक का भी निरीक्षण किया जहां उन्होंने पीडब्ल्यूडी को पर्याप्त संख्या में पुरुषों और मशीनरी को तैनात करके सड़क को साफ करने का निर्देश दिया।

बाद में, उपायुक्त ने पीआरआई सदस्यों सहित स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की, जिन्होंने उन्हें खराब मौसम की स्थिति के कारण उनके सामने आने वाली कठिनाइयों से अवगत करवाया। उपायुक्त ने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया कि प्रशासन लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए हर संभव मदद करेगा, साथ ही कमजोर क्षेत्रों में भविष्य में ऐसी किसी भी घटना से निपटने और रोकने के लिए तंत्र तैयार करेगा।

इस अवसर पर, उस दुखद घटना पर शोक व्यक्त करने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया, जिसमें बहुमूल्य जानें गईं। जिला प्रशासन कठुआ ने पहले ही मृतकों के परिवारों के लिए 50,000/ रुपये और घायलों को 25000/ रुपये की तत्काल अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। प्रशासन ने खराब मौसम के पूर्वानुमान के मद्देनजर एक मौसम संबंधी सलाह भी जारी की है, जिसमें नदियों, नालों के साथ वाले क्षेत्रों से बचने के लिए कहा गया है। 

जिला प्रशासन ने लोगों को समर्पित टेलीफोन लाइनों जैसे नियंत्रण कक्ष, डीसी कार्यालय कठुआ-01922-238796, पीसीआर कठुआ-01922-234100, 9858034100 पर प्रशासन को किसी भी दुर्घटना की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाने के लिए नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन नंबर भी प्रसारित किए हैं।