5 Dariya News

पूर्व मुख्यमंत्री और इनेलो सुप्रीमो चौ. ओम प्रकाश चौटाला ने वीरवार को चंडीगढ़ स्थित इनेलो मुख्यालय में प्रैस वार्ता कर भाजपा गठबंधन सरकार पर बोला जोरदार हमला

प्रदेश की स्थिति यह हो गई है कि आज कर्ज को चुकाने के लिए भी कर्ज लेना पड़ रहा है : चौ. ओम प्रकाश चौटाला

5 Dariya News

चंडीगढ़ 20-Jul-2023

पूर्व मुख्यमंत्री और इनेलो सुप्रीमो चौ. ओम प्रकाश चौटाला ने वीरवार को चंडीगढ़ स्थित इनेलो मुख्यालय में प्रैस वार्ता कर भाजपा गठबंधन सरकार पर जोरदार हमला बोला। उन्होंने कहा कि जहां भाजपा देश के भाईचारे को खत्म कर रही है वहीं जनता के टैक्स के पैसे अमीरों को लूटा रही है। भाजपा के राज में प्रदेश में विकास के नाम पर एक ईंट भी नहीं लगी हैं, जनता को कोई सुविधाएं नहीं दी जा रही है, तो फिर ये लाखों करोड़ का कर्जा किस बात का है। 

ये विडंबना है कि आज जो बच्चा पैदा होता है वो लाखों रूपए का कर्जा लेकर पैदा होता है। इनेलो पार्टी के वर्ष 2004-5 में सत्ता में जाने के समय प्रदेश पर कुल कर्ज की राशि 23,679 करोड़ रूपये थी। कांग्रेस के शासनकाल में यह कर्ज की राशि बढक़र 81,806 करोड़ रूपये हो गई यानि लगभग 350 प्रतिशत बढ़ गई। वर्तमान गठबंधन सरकार में इस वर्ष के बजट में कर्ज की राशि का अनुमान 2.85,885 करोड़ रूपये दिखाया गया है। 

सम्भावना यह है कि इस वर्ष के अंत तक कर्ज की राशि लगभग 3 लाख करोड़ रूपये तक पहुंच जाएगी। प्रदेश की स्थिति यह हो गई है कि आज कर्ज को चुकाने के लिए भी कर्ज लेना पड़ रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी तीन माताएं हैं जिन्हें हम पूजते हैं। एक जो हमें जन्म देती है और हमारी परवरिश करती है। दूसरी, हमारी धरती माता है जिसके पैदा किए हुए अन्न से देश के लोगों का पेट भरता है और शरीर को बल मिलता है। 

तीसरी, हमारी गऊ माता है जिसके दूध और घी के सेवन से हमारे युवा बलिष्ठ और ताकतवर बनते हैं और बार्डर पर देश की रक्षा करते हैं। बेहद दुख की बात है कि भाजपा सरकार ने तीनों माताओं की बेकद्री की हुई है। हमारी माताओं और बहनों को सरेआम अपमानित किया जा रहा है, धरती माता का दोहन किया जा रहा है और गऊशालाओं में गऊ माता भूख से मर रही हैं।

परिवर्तन यात्रा पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अभय सिंह द्वारा की जा रही यात्रा को लोगों को भरपूर सहयोग और समर्थन मिल रहा है। जिस भी गांव से यात्रा निकलती है तो समूचा गांव उस यात्रा में शामिल होता है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से देश और प्रदेश में बदलाव आएगा, भाजपा गठबंधन के कुशासन का अंत होगा और किसान और कमेरे की पार्टी इनेलो की सरकार बनेगी।

इनेलो सुप्रीमो ने चुनाव लड़ने के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि चुनाव लडऩे या न लड़ने का फैसला पार्टी करेगी। अगर पार्टी टिकट देगी तो जरूर चुनाव लड़ूंगा। गठबंधन पर पूछे गए सवाल पर कहा कि यह जगजाहिर है कि देश की सभी विपक्षी पार्टियों का एक गठबंधन बनाने बारे सबसे पहले इनेलो ने वर्ष 2022 में पहल की थी जिसके कारण आज यह महागठबंधन बन चुका है।

इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री ने कुछ घोषणाएं भी की जिसमें उन्होंने कहा कि बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए बुढ़ापा सम्मान पेंशन प्रति पात्र व्यक्ति प्रतिमाह 7500 रुपये दी जाएगी। गठबंधन सरकार की गलत नीतियों के कारण जिन बुजुर्गों की पेंशन काटी गई है उनको ब्याज सहित बकाया पेंशन की राशि अदा की जाएगी। प्रत्येक घर में एक युवा को नौकरी/रोजगार दिया जाएगा। 

जिन पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को नौकरी नहीं मिल पाएगी उन्हें प्रतिमाह 21 हजार रूपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। प्रत्येक घर में प्रतिमाह एक गैस सिलेंडर निशुल्क दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त गृहिणी को 1100 रूपये प्रतिमाह रसोई के खर्च के लिए दिए जाएंगे। प्रत्येक बीपीएल परिवार को एक 100 वर्गगज के प्लाट पर मकान बनाकर दिया जाएगा। सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना बहाल जाएगी। 

प्रत्येक गांव में महिलाओं के लिए सत्संग भवन बनवाए जाएंगे। प्रदेश की जनता की परेशानियों को समाप्त करने के लिए सरकार द्वारा जारी सभी प्रकार के पोर्टलों को बंद करके केवल राशन कार्ड के आधार पर सुविधाएं दी जाएंगी। बिजली विभाग द्वारा लगाए गए स्मार्ट मीटरों को हटाकर नये मीटर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी पहलुओं पर गहन विचारविमर्श करने के बाद ही ये घोषणाएं की गई हैं। 

इसलिए इन सभी घोषणाओं को पूरी करने में पार्टी सक्षम है। इनेलो सुप्रीमो ने कहा कि उन्होंने बाढग़्रस्त इलाकों में दौरा कर अपनी आंखों से देखा है कि लोगों का बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। लोग भूख और प्यास से मर रहे हैं, दुधारू पशुओं की मौत हो गई है, मकान ढह गए हैं जिसके कारण लोगों का जीना दूभर हो गया है। 

इतना नुकसान होने के बाद भी भाजपा गठबंधन सरकार लोगों की कोई मदद नहीं कर रही। उन्होंने सरकार से मांग की कि बेमौसमी बारिश और बाढ़ की वजह से किसानों की बर्बाद हुई फसल का मुआवजा सरकार द्वारा 50 हजार रूपये प्रति एकड़ और जिन व्यक्तियों की मौत हुई है उन्हें कम से कम 10 लाख रूपये मुआवजा दिया जाए।