5 Dariya News

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात की आवाजाही की स्थिति की समीक्षा की

वस्तुओं की कीमतों पर नियंत्रण रखने हेतु संभागीय प्रशासन को भी निर्देशित किया

5 Dariya News

श्रीनगर 19-Jul-2023

जम्मू संभाग में भारी बारिश और खराब मौसम के बाद, मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने राजमार्ग पर यातायात की सुचारू आवाजाही के लिए जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति का जायजा लिया। बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग, संभागीय आयुक्त कश्मीर/जम्मू, आईजी यातायात, संबंधित उपायुक्त, एसपी ट्रैफिक, राष्ट्रीय राजमार्ग और आरओ, एनएचएआई के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से राजमार्ग पर यातायात की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने उनसे इस सड़क पर ओवरलोडेड वाहनों के परिचालन की अनुमति नहीं देने के संबंध में जारी पिछले निर्देशों के कार्यान्वयन की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

डॉ. मेहता ने रामबन और बनिहाल के बीच कई स्थानों पर सड़क की ढलान में सुधार, गंदगी हटाने, चिह्नित स्थानों पर कैरिजवे को चैड़ा करने, ट्रक रखने के क्षेत्रों को नामित करने और रामबन फ्लाईओवर की दूसरी ट्यूब को पूरा करने और बनिहाल बाईपास पर प्रगति सहित मुद्दों का संज्ञान लिया।

उन्होंने लगातार धीमी गति से चलने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने उनसे ट्रकों में ओवरलोडिंग पर जांच करने और यह सुनिश्चित करने को कहा कि ऐसे किसी भी वाहन को आगे बढ़ने की अनुमति न दी जाए जिससे दूसरों के लिए परेशानी पैदा हो। उन्होंने यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि यातायात अधिकारियों द्वारा लेन अनुशासन और सड़क किनारे वाहनों की पार्किंग पर कोई समझौता नहीं किया जाए।

मुख्य सचिव ने इस बात पर भी जोर दिया कि 300 किलोमीटर से अधिक लंबी सड़क में से केवल 60 किलोमीटर सड़क दो लेन की है और इसलिए यातायात के सुचारू प्रबंधन के लिए यह एक बड़ी बाधा नहीं बननी चाहिए। उन्होंने बनिहाल बाजार में यातायात प्रबंधन और वहां लेन अनुशासन को सख्ती से लागू करने के लिए भी कहा।

डॉ. मेहता ने प्रत्येक उपायुक्त से सड़क की स्थिति की भी जानकारी ली। उन्होंने उनसे कहा कि मौसम की मार के कारण सड़क को कुछ घंटों तक ही बंद होने देना चाहिए, जब तक कि सड़क साफ न हो जाए और इसे शीघ्रता से यातायात के लिए खोल दिया जाना चाहिए। उन्होंने निष्पादन एजेंसियों को 15 अगस्त तक रामबन फ्लाईओवर की दूसरी ट्यूब और इस साल के अंत तक बनिहाल बाईपास को सौंपने पर जोर दिया।

यातायात एवं एनएचएआई की ओर से मुख्य सचिव को आश्वस्त किया गया कि इन सभी निर्देशों के लागू होने के बाद सड़क पर यातायात काफी हद तक सुचारू एवं जाम मुक्त हो जायेगा। उन्होंने उन्हें यह भी आश्वासन दिया कि राजमार्ग के सभी महत्वपूर्ण हिस्सों पर लोगों और मशीनरी को तैयार रखा गया है ताकि यातायात न रुके।

मुख्य सचिव ने इस अवसर पर संभागीय प्रशासन को आवश्यक वस्तुओं की दरों पर नियंत्रण रखने के लिए कहा। उन्होंने बाजार में भी इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा कि प्रत्येक दुकान वस्तुओं की दर सूची प्रदर्शित करे ताकि अधिक कीमत वसूलने वाले किसी भी व्यक्ति से कानूनी तौर पर निपटा जा सके।