5 Dariya News

मंडलायुक्त जम्मू ने बाढ़ तैयारियों की समीक्षा की, जिलों में सेवाओं की त्वरित बहाली पर जोर दिया

5 Dariya News

जम्मू 19-Jul-2023

भारी बारिश और नदियों और नालों में बढ़ते जल स्तर की पृष्ठभूमि में, संभागीय आयुक्त जम्मू रमेश कुमार ने संभाग के जिलों में बाढ़ प्रबंधन उपायों और तैयारियों की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान मंडलायुक्त ने कुछ क्षेत्रों में लगातार बारिश और बाढ़ के कारण हुए नुकसान का आकलन किया और उपायुक्तों से तुरंत आकलन शुरू करने और इसे अपने कार्यालय के साथ साझा करने को कहा।

खराब मौसम से प्रभावित आवश्यक सेवाओं की शीघ्र बहाली का आह्वान करते हुए मंडलायुक्त ने डीसी को क्षतिग्रस्त सड़कों, बाधित जल आपूर्ति और बिजली कटौती की मरम्मत को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया। साथ ही, उन्होंने सभी जिलों में आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कर उपलब्धता पर जोर दिया। आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली को बढ़ाने के लिए, संभागीय आयुक्त ने हर जिले में 24 घंटे बहु-विभागीय नियंत्रण कक्ष और आपातकालीन संचालन केंद्र स्थापित करने के लिए कहा।

डीसी को हेल्पलाइन नंबरों को अधिसूचित करने और उसे प्रचारित करने का निर्देश दिया गया ताकि आम जनता संकटग्रस्त कॉल करने और जरूरत पड़ने पर सहायता मांगने में सक्षम हो सके। पहाड़ी जिलों में भूस्खलन की आशंका को देखते हुए, मंडलायुक्त ने सीमा सड़क संगठन, लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड, और प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना विभाग को आवश्यकता पड़ने पर सड़क निकासी कार्यों के लिए अपने लोगों और मशीनरी को तैनात रखने के लिए कहा।

जम्मू नगर निगम और शहरी स्थानीय निकायों को रुकावटों और उसके बाद बाढ़ को रोकने के लिए शहर और प्रमुख शहरों में जल निकासी प्रणालियों को साफ रखने का निर्देश दिया गया। जम्मू पावर डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड और जल शक्ति को अलर्ट पर रखा गया और अचानक आई बाढ़ से होने वाले किसी भी नुकसान की स्थिति में पानी और बिजली की आपूर्ति तेजी से बहाल करने को कहा गया।

बैठक में जम्मू के उपायुक्त अवनी लवासा, आयुक्त जेएमसी राहुल यादव, सीमा सड़क संगठन, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण, प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना, शहरी स्थानीय निकाय, जल शक्ति, लोक निर्माण विभाग, जम्मू बिजली वितरण निगम लिमिटेड और अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी षामिल हुए जबकि जम्मू संभाग के उपायुक्तों और संबंधित अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।