5 Dariya News

पंजाब सरकार द्वारा फगवाड़ा में सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है सैंटर आफ एक्सीलेंस; विश्व बैंक के प्रधान की तरफ से सैंटर के कामकाज की समीक्षा

विश्व बैंक के प्रधान अजय बंगा को सैंटर की कारगुज़ारी दिखाने के लिए चुने गए चार राज्यों में पंजाब को किया गया शामिल

5 Dariya News

फगवाड़ा 19-Jul-2023

पंजाब के रोज़गार उत्पत्ति, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री श्री अमन अरोड़ा की तरफ से फगवाड़ा में’सैंटर आफ एक्सीलेंस’( सी. ओ. ई.) का उद्घाटन किये जाने के दो महीनों से भी कम समय अंदर 140 के करीब उम्मीदवार, जिनमें 32 लड़कियाँ भी शामिल हैं, इस केंद्र में अलग- अलग नौकरियाँ ( जोब् रोलज़) सम्बन्धी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

विश्व बैंक के प्रधान श्री अजय बंगा ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एम. एस. डी. ई) के अधिकारियों के साथ आज यहाँ इस सैंटर के कामकाज सम्बन्धी समीक्षा की। बताने योग्य है कि विश्व बैंक के प्रधान के आगे सैंटर आफ एक्सीलेंस की कारगुज़ारी को दिखाने के लिए चुने गए चार राज्यों में पंजाब का नाम भी शामिल था। 

चुने गए बाकी तीन राज्यों में कर्नाटक, उड़ीसा और महाराष्ट्र शामिल हैं। सैंटर आफ एक्सीलेंस पंजाब के नौजवानों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विश्व बैंक द्वारा फंडिड ‘ संकल्प’ स्कीम के अंतर्गत स्थापित किया गया था। पंजाब कौशल विकास मिशन ( पी. एस. डी. एम.) ने 9 फरवरी, 2023 को फगवाड़ा में सैंटर आफ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए ऐसोसीएटिड चैंबरज़ आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री आफ इंडिया (ऐसोचैम) के साथ एक समझौता किया था और इस केंद्र का उद्घाटन 26 मई को किया गया था।

मीटिंग के दौरान श्री अजय बंगा ने सैंटर आफ एक्सीलेंस में प्रशिक्षण ले रही महिला उम्मीदवारों के साथ भी बातचीत की। इस सैंटर की स्थापना मुख्यमंत्री स. भगवंत मान की सोच अनुसार पंजाब के नौजवानों को कुशल और रोज़गार योग्य बनाने के उद्देश्य के साथ की गई थी।

ज़िक्रयोग्य है कि सी. ओ. ई. सफलतापूर्वक कार्यशील है, जिसमें 32 लड़कियों समेत कुल 140 उम्मीदवार हैं। यह उम्मीदवार आटोमोटिव मशीन आपरेटर, फ़िटर इलैक्ट्रिकल और इलेक्ट्रानिक असेंबली समेत दूसरे नौकरियों के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं। सैंटर आफ एक्सीलेंस में कुल 2000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

सैंटर आफ एक्सीलेंस महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित है और इसका उद्देश्य ग़ैर-रिवायती क्षेत्रों में महिला उम्मीदवारों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है।