5 Dariya News

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और जॉर्ज एनरिक तायाना ने रक्षा संबंधों को गहरा करने के लिए नई दिल्ली में बातचीत की

रक्षा औद्योगिक सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित

5 Dariya News

नई दिल्ली 18-Jul-2023

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में भारत के दौरे पर आए अर्जेंटीना गणराज्य के रक्षा मंत्री श्री जॉर्ज एनरिक तायाना के साथ बातचीत की। दोनों मंत्रियों ने रक्षा औद्योगिक साझेदारी को बढ़ाने के उपायों सहित चल रही रक्षा सहयोग पहलों पर चर्चा की।इससे पहले आज दिन में, अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया और शहीद नायकों को श्रद्धांजलि देते हुए पुष्पांजलि अर्पित की। 

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह के साथ वार्ता से पहले, श्री जॉर्ज एनरिक तायाना को तीनो रक्षा सेवाओं की तरफ से गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया किया गया।श्री जॉर्ज एनरिक तायाना 17 जुलाई, 2023 को भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। उनके साथ अर्जेंटीना के रक्षा मंत्रालय के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के सचिव श्री फ्रांसिस्को कैफ़िएरो भी हैं।

अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस का दौरा किया और दिल्ली में शीर्ष राजनयिकों के साथ बातचीत भी करेंगे। वह बेंगलुरु भी जाएंगे और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) सुविधाओं का दौरा करेंगे और इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आईडीईएक्स) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में रक्षा स्टार्ट-अप के साथ अलग से बातचीत करेंगे।

भारत-अर्जेंटीना संबंधों को 2019 में रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाया गया था। रक्षा सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन भी 2019 से लागू है, साथ ही साथ दोनों देश जुड़ाव को गहरा करने में सक्रिय हैं। भारत और अर्जेंटीना रक्षा संबंधों को अपनी रणनीतिक साझेदारी का एक महत्वपूर्ण पहलू बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।