5 Dariya News

सभी स्कूलों में निशुल्क सेनेटरी पैड्स किए जाएंगे वितरित: उपायुक्त डा निपुण जिंदल

महिला बाल विकास विभाग की तरफ से शिक्षा विभाग को सौंपे पैड्स

5 Dariya News

धर्मशाला 18-Jul-2023

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत सभी छात्राओं को निशुल्क सैनेटरी पैड उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस बाबत मंगलवार को उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने माध्यम से कांगड़ा जिला के 546 स्कूलों के लिए सेनेटरी पैड शिक्षा विभाग को वितरण के लिए प्रदान किए गए। 

इस अवसर पर उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि सैनेटरी पैड्स उपलब्ध करवाने से स्कूलों में छात्राओं की एडमिशन में बढ़ोतरी होगी इसके साथ ही स्कूलों में लड़कियों के लिए संरक्षित अनुकूल वातावरण बनेगा जिसके फलस्वरूप मासिक धर्म के दौरान भी लड़कियां स्कूल से अनुपस्थित नहीं रहेंगी और उनकी पढ़ाई किसी भी तरह विघ्न नहीं पड़ेगा। 

उन्होंने कहा कि छात्राएं बिना किसी तनाव के स्कूल में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगी इससे आत्म विश्वास में भी बढ़ोतरी होगी।

छात्राओं को किया जा रहा है जागरूक

छात्राओं में जागरूकता के उद्देश्य से जिला प्रशासन तथा महिला बाल विकास विभाग द्वारा यह पहल शुरू की गई। इसमें छात्राओं को हाइजिन के बारे में जागरूक किया जा रहा है। 

इस कार्य के लिए स्कूलों में महिला शिक्षकों की डयूटी भी लगाई जा रही है ताकि छात्राओं में आत्मविश्वास पैदा हो सके और बेटी पढ़ाओ की अवधारणा को भी बढ़ावा मिल सके।

वन स्टाफ सेंटर के माध्यम से जरूरतमंद बच्चियों की मदद का प्रावधान

वन स्टॉप सेंटर के जरिए जरूरतमंद बच्चियों, महिलाओं को काउंसलिंग, कानूनी सहायता, स्वास्थ्य उपचार तथा अस्थाई आवास जैसी सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इसके अलावा धर्मशाला में स्थित वन स्टॉप सेंटर के माध्यम से 125 जरूरतमंद महिलाओं की मदद की गई है।

महिला सशक्तिकरण के लिए उठाए कारगर कदम

जिले में इस वित्त वर्ष में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 87 लाभार्थियों को 44.37 लाख रुपये की सहायता राशि दी गई है। वहीं, मुख्यमंत्री शगुन योजना में 311 लाभार्थियों को 96.41 लाख रुपये प्रदान किए गए हैं। 

मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना में 3318 महिलाओं और 4951 बच्चों को कुल 1.43 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है। इस अवसर पर अशोक कुमार शर्मा डीपीओ (डब्ल्यूसीडी), डॉ. सुशील शर्मा सीएमओ और उच्च शिक्षा से सुधीर भाटिया उपस्थित थे।