5 Dariya News

लोक संपर्क मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा बाढ़ के नुकसान का जायज़ा लेने के लिए प्रभावित गाँवों का दौरा, हर संभव मदद का भरोसा

5 Dariya News

पटियाला 18-Jul-2023

पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज समाना हलके के बाढ़ प्रभावित गाँवों का दौरा किया। सरकारी अमले के साथ गाँव वजीदपुर, जाहलां, बिशनपुर छन्ना, कौरजीवाला, कल्याण, उच्चा गाऊं, इंद्रपुरा, धर्मकोट, खेड़ी मणीआ, दुघाट और ददहेड़ा आदि गाँवों के दौरे के दौरान कैबिनेट मंत्री ने बाढ़ के कारण हुए फसलों और वित्तीय नुकसान सहित अन्य बुनियादी ढांचे को पहुँचे नुकसान का जायज़ा लिया।

स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने निजी तौर पर प्रभावित क्षेत्रों का जायज़ा लेते हुये बाढ़ के कारण लोगों को पेश वास्तविक चुनौतियों के बारे जानने के लिए गाँवों निवासियों के साथ बातचीत की। ज़िक्रयोग्य है कि बाढ़ ने खड़ी फ़सलों, पशुओं और घरों को काफ़ी नुकसान पहुँचाया है जिससे लोग भारी परेशानी का सामना कर रहे हैं।

अपने दौरे के दौरान स. जौड़ामाजरा ने प्रभावित गाँव वासियों के साथ हमदर्दी का प्रगटावा करते हुये उनको मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया। मंत्री ने कहा कि उन्होंने लोगों की समस्याओं के बारे पहले भी मुख्यमंत्री स. भगवंत मान को अवगत करवाया है और अपील की है कि राहत और पुनर्वास के कामों में और तेज़ी लाई जाये।

इस दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत के मौके पर स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने कहा कि बाढ़ के कारण इलाके के लोगों को भारी परेशानी हुई है परन्तु मुख्यमंत्री स. भगवंत मान की सरकार प्रभावित लोगों की हर संभव मदद के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार यह यकीनी बनाऐगी कि इस कुदरती आपदा के प्रभाव को कम करते हुये प्रभावित परिवारों को जल्दी से जल्दी अपेक्षित राहत और सहायता प्रदान की जाये।

कैबिनेट मंत्री स. जौड़ामाजरा ने बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान ने बाढ़ के पानी के कारण फ़सलों के हुए नुकसान समेत लोगों के अन्य नुकसान का सही मूल्यांकन करने के लिए तुरंत विशेष गिरदावरी के निर्देश दिए हैं जिससे प्रभावी राहत उपाय तैयार करने समेत प्रभावित किसानों व निवासियों को तुरंत सहायता बाँटने में मदद मिलेगी।

बाढ़ से बचाव के लिए भावी रणनीति सांझा करते हुये कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पेड़ों और अन्य कूड़ा-कर्कट के कारण बंद हुई झंबो ड्रेन की अपेक्षित सफ़ाई करवाई जायेगी और इसको चौड़ा करने समेत इसके किनारों को मज़बूत किया जायेगा और जहाँ ज़रूरत हुई, वहां नई पाईपें डाली जाएंगी। उन्होंने कहा कि पिछले समय में बने साईफ़नों के बंद होने के कारण पानी के कुदरती बहाव में जहाँ कहीं रोक लगी है, वह बहाल करके ज़रूरत मुताबिक सड़कों पर नए साईफ़न भी बनाऐ जाएंगे ताकि पानी के कुदरती बहाव में रोक न लगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार अपने लोगों की भलाई के लिए पूरी तरह समर्पित है और बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के पुनर्वास के लिए हर अपेक्षित सहायता और साधन मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है। सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री ने लोगों को इस कठिन समय के दौरान हिम्मत से काम लेने की अपील की। 

उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार उनकी ज़िंदगी को सामान्य की तरह बनाने के लिए अथक मेहनत कर रही है। इस मौके पर गुरदेव सिंह टिवाणा, बलकार सिंह गज्जूमाजरा, बलकार सिंह राजगढ़, एस.डी.एम. डॉ. इस्मत विजय सिंह, नायब तहसीलदार पवनदीप सिंह और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।