5 Dariya News

उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने किया जोबरंग पुल का मुआयना

कहा पुल अभी सुरक्षित है खतरे की कोई बात नहीं है, ग्रामीण भयभीत ना हो

5 Dariya News

केलांग 16-Jul-2023

जिला लाहौल स्पीति के जाहलमा नाला में बढ़ रहे जलस्तर से चंद्रभागा नदी के बहाव में अवरोध पैदा होने के कारण शनिवार शाम चंद्रभागा नदी का जलस्तर जोबरंग पुल के ऊपर से बह रहा था जिससे देर रात तक पुल से आवाजाही अवरुद्ध हो गईं थी | जिससे ग्रामीण भयभीत हो गए थे लेकिन रात को ही जलस्तर कम हो गया । घटना की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन ने राजस्व विभाग की टीम को मौके पर भेजकर जायजा लेने के निर्देश जारी किए।

पुल के साथ गांव की तरफ मार्ग धसने से हल्के वाहनों की आवाजाही भी एतियात के तौर पर रोक दी गई थी।उपायुक्त राहुल कुमार की अगुवाई में अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, वन मंडल अधिकारी, सहायक आयुक्त,एसडीएम केलांग की संयुक्त टीम ने जोबरंग पुल का जायजा लिया और ग्रामीणों को कहा कि भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है जलस्तर बढ़ने से पुल को कोई भी नुकसान नहीं हुआ है, खतरे की कोई भी बात नहीं है।

गौरतलब है कि लाहौल घाटी में किसानों की नकदी फसल मटर आइसबर्ग लेट्यूस की फसल तैयार हुई और ग्रामीण इसे सब्जी मंडियों में लें जा रहें।ग्रामीण चिंतित हैं पुल को नुकसान हुआ तो नगदी फसलों के दाम से महरूम रहना पड़ेगा । और आर्थिक नुकसान झेलना पड़ेगा । उपायुक्त राहुल कुमार ने ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जल्द ही जोबरंग से लिंगर राशल वैकल्पिक बाईपास का किया निर्माण कार्य आरंभ करवाया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि 3 किलोमीटर लंबे इस बायपास मार्ग के एफआरए के तहत जल्द क्लीयरेंस लेकर कार्य आरंभ किया जाएगा। मौके पर मौजूद अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग व वन मंडल अधिकारी को उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि वैकल्पिक बायपास मार्ग के निर्माण को लेकर सभी औपचारिकताएं जल्द पूर्ण करें और वैकल्पिक मार्ग का कार्य शुरू किया जाए।उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा के चलते बाईपास मार्ग का निर्माण करना बेहद जरूरी है ताकि इस क्षेत्र की नकदी फसलों को सब्जी मंडियों तक ले जाने में कोई भी दिक्कत पेश न आए। 

उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि जहालमा नाले के चैनेलाइजेशन के लिए जल शक्ति विभाग द्वारा 20 करोड़ की बृहद कार्य योजना तैयार की गई है जिसे तकनीकी स्वीकृति मिलते ही जल्द कार्य आरंभ करवा दिया जाएगा । इस मौके पर उन्होंने वन मंडल अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि लिंडूर गांव में हो रहे भूस्खलन की रोकथाम के लिए ग्रामीणों के साथ समन्वय स्थापित कर वन विभाग भूस्खलन रोकथाम के लिए प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाएं ।

जोबरंग पुल पर जिला परिषद सदस्य कुंगा बोध व ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों ने जंगली भालूओं द्वारा नगदी फसलों को नुकसान पहुंचाने की समस्या से भी उपायुक्त को अवगत करवाते हुए कहा कि वन विभाग द्वारा इनके आतंक से निजात दिलवाई जाए और ग्रामीणों को उचित मुआवजा भी दिलवाया जाए ।जंगली भालू भी बेखौफ खेतों में फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं किसान खेतों में कार्य करने से भी घबरा रहे हैं।

 वन मंडल अधिकारी अनिकेत वनवे ने कहा कि जंगली जानवरों की इस समस्या से निपटने के लिए तुरंत मौके पर टीम भेजी जा रही है जो की फसलों के नुकसान का भी जायजा लेंगे और रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे । अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग बी एस नेगी ने संयुक्त टीम को जहालमा नाला की वजह से नदी में हो रहे अवरोध को हटाने के तकनीकी पहलुओं पर भी अगवत करवाते हुए कहा कि नाले का जलस्तर कम होते ही अस्थाई हल निकल सकता है । मौके पर सहायक आयुक्त संकल्प गौतम, एसडीएम केलांग रजनीश शर्मा राजस्व व वन विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे ।