5 Dariya News

पंजाब सरकार डा. बी आर.अंबेदकर जी के मानक शिक्षा के सपने को पूरा करने के लिए पुरज़ोर प्रयत्न कर रही है : बलकार सिंह

कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह ने सरकारी नौकरी के लिए चुने गए जरूरतमंद परिवारों के 25 युवाओं को किया सम्मानित

5 Dariya News

लुधियाना 16-Jul-2023

स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार  शिक्षा क्षेत्र को सबसे अधिक प्राथमिकता दे रही है और  आगे बताया कि शिक्षा प्रत्येक वर्ग के विकास का आधार होती है। स्थानीय पुलिस लाईनज़ में सतगुरू रविदास एजुकेशन वैलफेयर सोसाइटी की तरफ से करवाए समागम की अध्यक्षता करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बराबरी और सामाजिक न्याय के सिद्धांतों पर समाज में सुधार लाने के लिए शिक्षा सबसे शक्तिशाली साधन है।

उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता डा. बी.आर.अम्बेदकर जी ने समाज में बदलाव लाने के लिए शिक्षा को ही एक हथियार बताया था। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि संविधान निर्माता डा. बी.आर. अम्बेदकर जी को यह सच्ची श्रद्धांजली होगी यदि हर कोई शिक्षा प्राप्त करेगा क्योंकि उन्होंने शिक्षा प्राप्त करने पर बहुत बल  दिया था। 

उन्होंने कहा कि अपने शैक्षिक जीवन में बहुत सी कठिनाईयों के बावजूद डा.अम्बेदकर जी ने मुश्किलों का बहादुरी से सामना किया और अपनी पढ़ाई पूरी की। बाद में, उन्होंने संविधान की रूपरेखा तैयार की जो अब दुनिया के सबसे बढिय़ा संविधानों में से एक बन गया है। उन्होंने आगे कहा कि आज के विद्यार्थियों को डा. अम्बेदकर जी के दिखाऐ मार्ग पर चलकर अपने उद्देश्यों की प्राप्ति करनी चाहिए और एक शक्तिशाली राष्ट्र बनाने के लिए बदलाव लाना चाहिए। 

स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में शिक्षा प्रणाली में सुधार कर बाबा साहिब के सपनों को पूरा करने के लिए हर संभव यत्न कर रही है जिससे विद्यार्थियों विशेषकर समाज के जरूरतमंद और पिछड़े वर्गों के विद्यार्थियों को लाभ पहुँचाया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों को श्रेष्ठ स्कूलों में तबदील करने के लिए वचनबद्ध है। 

उन्होंने संस्था के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए संस्था से कोचिंग लेकर सरकारी नौकरी हासिल करने वाले 25 युवाओं को सम्मानित भी किया और आम लोगों को भी इन संस्थानों के सहयोग के लिए आगे आने का आह्वान किया। इससे पहले जि़ला प्रशासन लुधियाना की तरफ से कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह को गार्ड ऑफ आनर भी दिया गया। 

इस मौके विधायक सरवजीत कौर माणूके, अशोक प्राशर पप्पी, दलजीत सिंह भोला गरेवाल, गुरप्रीत बस्सी गोगी, कुलवंत सिंह सिद्धू, मदन लाल बग्गा, रजिंदरपाल कौर छीना, जीवन सिंह संगोवाल, मनविंदर सिंह गियासपुरा, डिप्टी कमिशनर सुर्भी मलिक और अन्य भी उपस्थित थे।