5 Dariya News

दूषित पानी से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

डी सी मोहाली ने जिले के लोगों को जल शुद्धिकरण के लिए क्लोरीन की गोलियों का उपयोग करने या केवल उबला हुआ पानी पीने के लिए कहा

5 Dariya News

एस ए एस नगर 15-Jul-2023

बलौंगी और बडमाजरा में डायरिया के कुछ मामले सामने आने के मद्देनजर लोगों को जल जनित और वेक्टर जनित बीमारियों से बचाने के लिए जिला प्रशासन ने आज लोगों के लिए एक विस्तृत सलाह (सलाह और सावधानियां) जारी की है। इस समय  जिले में डायरिया के 36 मामले उपचाराधीन हैं।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त आशिका जैन ने कहा कि बाढ़ के पानी और भारी बारिश के कारण कुछ स्थानों पर पेयजल स्रोतों के दूषित होने के कारण उल्टी/दस्त फैलने की आशंका बढ़ गयी है, इसलिए जिला वासी सावधानी बरतें।उन्होंने स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल के उपयोग पर जोर देते हुए लोगों से सुरक्षित स्रोतों से ही पानी का उपयोग करने को कहा। 

 उन्होंने बताया, ''किसी भी अशुद्धता के मामले में, उबला हुआ पानी/पैकेज्ड पानी/क्लोरीन गोली (गोली) का उपयोग करें, जिसे 20 लीटर पानी में क्लोरीन की 01 गोली डालने के 30 मिनट बाद इस्तेमाल किया जा सकता है।'' हर दिन अच्छी तरह से धोए गए पीने के पानी के कंटेनरों/बर्तनों के उपयोग पर जोर देते हुए, उन्होंने साफ और ताजा पानी सीधे गंदे या बिना धोए बर्तनों में न डालने के लिए भी खा, क्योंकि ऐसा करने से पानी के दूषित होने का गंभीर खतरा होता है।

उन्होंने अपील की कि यदि किसी क्षेत्र में पानी दूषित है तो पानी की वैकल्पिक आपूर्ति की व्यवस्था के लिए जिला नियंत्रण कक्ष 0172-2219505 पर कॉल करें।  खाने से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद साबुन और पानी से हाथ धोना, इन दिनों सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि साबुन और पानी के बीच संपर्क का समय 15-20 सेकंड होना चाहिए। उन्होंने नाखूनों को हमेशा छोटा और साफ रखने के लिए भी कहा।

उन्होंने कहा कि ताजी सब्जियों और फलों जैसे कच्चे खाद्य पदार्थों को पकाने/खाने से पहले अच्छी तरह से धोया और साफ किया जाना चाहिए और कच्चे और बिना पके भोजन को खाने से सख्ती से बचना चाहिए।उन्होंने कहा कि चूंकि खुले में शौच और मूत्र प्रदूषण के प्रत्यक्ष स्रोत हैं, इसलिए जल स्रोतों को प्रदूषित होने से बचाने के लिए हमें इससे बचना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बरसात का मौसम जलजनित बीमारियों के लिए अनुकूल होता है, इसलिए डायरिया के प्रभावी इलाज के लिए ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट (ओआरएस) घोल से डिहाइड्रेशन का उपचार कर डायरिया से राहत पाई जा सकती है।  उन्होंने कहा कि ओआरएस शुद्ध पानी, नमक और चीनी का मिश्रण है जो छोटी आंत में अवशोषित हो जाता है और मल में खोए या खोए हुए पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करता है।

इसी तरह, जिंक की खुराक के सेवन से बीमारी की अवधि कम हो जाती है।  गंभीर निर्जलीकरण के मामले में, रोगी की स्थिति के आधार पर चिकित्सक द्वारा सुझाए गए अनुसार पुनर्जलीकरण अंतःशिरा तरल पदार्थ के माध्यम से किया जा सकता है।उन्होंने पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हुए कहा कि बच्चों को मां के दूध सहित पौष्टिक आहार खिलाते रहने से उनमें कुपोषण और डायरिया जैसी बीमारी को ठीक किया जा सकता है.  

हालांकि, पहले छह महीनों के लिए, जब वे स्वस्थ होते हैं, मां का दूध सबसे अच्छा भोजन माना जाता है, उन्होंने कहा।उन्होंने कहा कि किसी भी स्वास्थ्य समस्या होने पर अपने क्षेत्र के डॉक्टर/बहुउद्देशीय वर्कर/आशा कार्यकर्ता से परामर्श लें, खासकर जब शौचालय में खून आता हो या निर्जलीकरण के लक्षण हों।

इसके अलावा, पीलिया के साथ या उसके बिना दस्त या बुखार के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।  डीसी ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में डायरिया/जलजनित बीमारियों का इलाज मुफ्त है।उपायुक्त ने आगे कहा कि बारिश के बाद जल जनित बीमारियों से निपटने के लिए चिकित्सा टीमें पूरी ताकत से काम कर रही हैं और बाढ़ के बाद के उपाय के रूप में बीमारियों का पता लगाने के लिए शिविरों की एक श्रृंखला आयोजित की गई है।  

बलौंगी और बड़माजरा के निवासियों को पीने के लिए टैंकर पानी की आपूर्ति की गई है। उन्होंने बताया कि इस समय जिला अस्पताल मोहाली में 19, सीएचसी कुराली में 03 और सब डिवीजन अस्पताल डेराबस्सी में 14 डायरिया के मरीज उपचाराधीन हैं।  उन्होंने कहा कि ये सावधानियां बरतकर हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं।