5 Dariya News

पर्यटन सचिव डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह ने कुलगाम का दौरा किया

जिले के विकासात्मक परिदृश्य, सुशासन सूचकांक की समीक्षा की, कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के निर्देश दिये

5 Dariya News

कुलगाम 15-Jul-2023

सचिव, पर्यटन और संस्कृति डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह, जो कुलगाम जिले के प्रभारी प्रशासनिक सचिव भी हैं, ने कुलगाम जिले का दौरा किया और जिले के विकासात्मक परिदृश्य का जायजा लिया।दौरे के दौरान सचिव ने विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने कुलगाम में नशा मुक्ति केंद्र का भी निरीक्षण किया और इसकी कार्यप्रणाली की समीक्षा की और रोगियों और कर्मचारियों से बातचीत की, साथ ही केंद्र में सुविधाओं की उपलब्धता का जायजा लिया।

सचिव ने कुलगाम में सिविल सेवा पुस्तकालय का दौरा किया और उम्मीदवारों से बातचीत की। उन्होंने उनसे समर्पण के साथ परीक्षा की तैयारी करने का आग्रह किया और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।डॉ. आबिद ने चंबागुंड पुल, आदिगतनू में बाढ़ सुरक्षा बांध का भी दौरा किया और कुलगाम में इंडोर स्टेडियम के विकास पर हुई प्रगति का निरीक्षण किया।

कुलगाम के उपायुक्त डॉ. बिलाल-मोही-उद-दीन-भट्ट भी  सचिव के साथ थे।क्षेत्र के दौरे के बाद, सचिव ने रेस्टहाउस चावलगाम से ट्रैकिंग अभियान के लिए ट्रैकर्स के एक समूह को कौंसरनाग के लिए रवाना किया।डॉ. आबिद ने बाद में सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के तहत हुई प्रगति की समीक्षा हेतु रेस्टहाउस चावलगाम में अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की।

पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अधिकारियों की बैठक के दौरान, उपायुक्त ने जिला प्रोफाइल प्रस्तुत की और जिला कैपेक्स, पीआरआई अनुदान, सीएसएस, पीएमडीपी आदि के तहत भौतिक और वित्तीय उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया।बैठक के दौरान सभी प्रमुख विभागों के कामकाज, योजनावार भौतिक/वित्तीय स्थिति की समीक्षा की गई।

स्वास्थ्य क्षेत्र के कामकाज की समीक्षा करते हुए, अध्यक्ष को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सेवा के लिए जिला अस्पताल के लिए पदों के निर्माण की तात्कालिकता के बारे में अवगत कराया गया। अध्यक्ष को मातृत्व एवं शिशु देखभाल अस्पताल को जल्द से जल्द कार्यात्मक बनाने के लिए पदों के सृजन की आवश्यकता के बारे में भी अवगत करवाया गया।

डीसी ने अध्यक्ष को जिले में नशीली दवाओं के खतरे को रोकने के लिए किए गए उपायों और पहलों, युवा सहभागिता कार्यक्रमों और पर्यटन प्रोत्साहन उत्सवों के बारे में भी जानकारी दी।सचिव ने जिला/क्षेत्रीय अधिकारियों से सेवाओं और योजनाओं की विविध श्रृंखला पर विवरण मांगा और सार्वजनिक सशक्तिकरण के व्यापक हितों के लिए जिले में किए जा रहे हस्तक्षेपों के बारे में पूछताछ की।

डॉ. आबिद ने अधिकारियों से अपना सर्वश्रेष्ठ देने और जिले के लोगों के कल्याण हेतु बनाए गए सरकारी कार्यक्रमों का उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करने पर जोर दिया।उन्होंने जिले के सुशासन सूचकांक की समीक्षा करते हुए सूचकांक के विकास मापदंडों में सुधार करने पर जोर दिया।डॉ. आबिद ने शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने, महत्वाकांक्षी जेजेएम और अन्य सीएसएस कार्यों, आकांक्षी ब्लॉकों और पंचायतों के तहत कार्यों को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

दौरे का समापन रेस्ट हाउस में पीआरआई सदस्यों की बैठक के साथ हुआ, जिसमें डॉ. आबिद ने इन पीआरआई सदस्यों के मुद्दों और मांगों को सुना।सचिव ने विकास और योजनाओं के उचित कार्यान्वयन में पीआरआई की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।बैठक में एडीडीसी शौकत अहमद राथर, एडीसी विकार अहमद गिरि और विभागों के अन्य क्षेत्रीय/जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।