5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने समग्र कृषि विकास योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा की

5 Dariya News

कठुआ 15-Jul-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने जिले में समग्र कृषि विकास योजना के तहत हासिल की गई प्रगति की समीक्षा हेतु डीसी कार्यालय के सम्मेलन हॉल में हितधारक विभागों की एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में बताया गया कि किसान संपर्क अभियान के 12 चरण सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं, जिसमें किसानों को कृषि और संबद्ध विभागों की नवीनतम योजनाओं के अलावा कृषक समुदाय के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई नवीनतम पहलों से परिचित कराया गया।

बैठक में किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने में हुई प्रगति और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और पहलों को संतृप्त करने के लिए हितधारक विभागों को दिए गए अन्य प्रयासों पर विस्तार से चर्चा हुई।बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन किसानों का समर्थन करने और उनकी सफलता सुनिश्चित करने हेतु प्रतिबद्ध है। 

उन्होंने बैंकों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि किसानों को उनकी कृषि गतिविधियों में सुविधा प्रदान करने के लिए ऋण समय पर स्वीकृत और वितरित किए जाएं।उपायुक्त ने जिले में किसान संपर्क अभियान में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की संख्या की भी समीक्षा की और नोडल अधिकारी को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कार्यक्रम में अधिकतम किसान शामिल हों।

उपायुक्त ने कहा कि एचएडीपी पहल एक स्थायी और लाभदायक कृषि पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों को ज्ञान और उपकरणों से सशक्त बनाना है जो उन्हें कृषि क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान देने के साथ-साथ उनकी उत्पादकता और लाभप्रदता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

उपायुक्त ने कृषि और अन्य संबद्ध विभागीय योजनाओं के तहत ऋणों की शीघ्र मंजूरी के महत्व पर भी जोर दिया।उपायुक्त ने परियोजनाओं के लिए जारी की गई धनराशि और इन परियोजनाओं के संबंध में हुई प्रगति के बारे में जानकारी मांगी।बैठक में सीपीओ, एसीडी, एसीआर, सीएओ, सीएचओ, सीएसएचओ, सीएएचओ, डीडीएम नाबार्ड, लीड बैंक मैनेजर, एडी फिशरीज, उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां और अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए।