5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की मल्टीमीडिया प्रदर्शनी सीबीसी के समापन समारोह में भाग लिया

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों में, देश आर्थिक महाशक्ति और दुनिया के लिए समावेशी विकास का एक मॉडल बन गया है-मनोज सिन्हा

5 Dariya News

श्रीनगर 14-Jul-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्री प्रताप हायर सेकेंडरी स्कूल श्रीनगर में केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के समापन समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर अपने संबोधन में, उपराज्यपाल ने भारत की अभूतपूर्व विकास यात्रा को साझा किया और ‘सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण‘ के नौ वर्षों पर प्रकाश डालने वाली 5 दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित करने हेतु केंद्रीय संचार ब्यूरो के प्रयास की सराहना की।

उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों में, देश एक आर्थिक महाशक्ति और दुनिया के लिए समावेशी विकास का एक मॉडल बन गया है।‘‘ उन्होंने कहा कि 9 साल सभी नागरिकों के लिए समानता और अवसर पैदा करने के लिए समावेशी, प्रगतिशील और सतत विकास के लिए समर्पित हैं। देश बुनियादी ढांचे के सबसे तेज विकास, हाशिए पर मौजूद लोगों के सशक्तिकरण और एक आत्मनिर्भर और आकांक्षी समाज के उद्भव का गवाह बन रहा है। 

“माननीय प्रधान मंत्री के नेतृत्व में, भारत वैश्विक विकास के प्रमुख चालक के रूप में उभरा है और उत्तर और दक्षिण दोनों के देश हमें प्रशंसा और आशा के साथ देख रहे हैं। भारत ने न केवल अपना पुराना गौरव वापस पा लिया है, बल्कि यह दुनिया को नई आशा, नई आकांक्षा भी दे रहा है।‘‘उपराज्यपाल ने कहा कि समाज के सभी वर्गों का सशक्तिकरण और हर क्षेत्र में नई क्रांतियां देश के विकास और लोगों की समृद्धि के स्वर्णिम काल को दर्शाती हैं।

समारोह में उपराज्यपाल ने माननीय प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में हो रहे तेजी से बदलाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा “जम्मू कश्मीर विकास के मापदंडों पर गर्व से खड़ा है और आत्मविश्वास से भरा हुआ है। विकास का लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंच रहा है और वे राष्ट्र की प्रगति में पूरी तरह से भाग ले रहे हैं।” ‘‘युवाओं, महिलाओं और किसानों की ताकत और समाज की आकांक्षाएं जम्मू-कश्मीर को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही हैं। 

हमें मिलकर अमृत काल में विकसित जम्मू कश्मीर बनाना है।‘‘ “महिलाएं और युवा जम्मू-कश्मीर के मजबूत और गौरवशाली भविष्य के निर्माता हैं। हालिया सुधारों और पहलों ने उनके सशक्तिकरण और नई सामाजिक-आर्थिक क्रांति के लिए उद्यमिता के प्रचुर अवसरों के उद्देश्य से योजनाओं में नई गति ला दी है। युवाओं को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि माननीय प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में क्रांतिकारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश के भविष्य को बदलने की क्षमता रखती है। 

उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में हासिल की गई प्रगति और केंद्र प्रायोजित और यूटी क्षेत्र की योजनाओं की संतृप्ति को भी साझा किया। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधान मंत्री के कड़े प्रयासों के कारण, हम इस वित्तीय वर्ष के अंत तक ‘हर घर नल से जल‘ के तहत हर घर में नल का पानी उपलब्ध कराने में सफलता हासिल कर सकेंगे। 

इस अवसर पर, उपराज्यपाल ने सरकार की कई पहलों और कल्याणकारी कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी दौरा किया। इस अवसर पर अतिरिक्त महानिदेशक पीआईबी चंडीगढ़ राजिंदर चैधरी, नागरिक प्रशासन, पुलिस और केंद्रीय संचार ब्यूरो के वरिष्ठ अधिकारी, शिक्षक, छात्र और बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।