5 Dariya News

मुख्यमंत्री भगवंत मान का पंजाब के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा जारी

लोगों के एक-एक पैसे के नुकसान की भरपायी की जायेगी

5 Dariya News

फ़िरोज़पुर 14-Jul-2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा जारी रखते हुये ऐलान किया कि राज्य सरकार लोगों के एक-एक पैसे के नुकसान का मुआवज़ा देगी। बचाव और राहत कामों का निरीक्षण करने के लिए गाँव निहाला लवेरा का दौरा करने पहुँचे मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में भारी बारिश के कारण फसलों, घरों और अन्य के नुकसान का पता लाने के लिए विशेष गिरदावरी करवाई जायेगी। 

उन्होंने कहा कि डिप्टी कमिशनरों को बरसात के कारण हुए नुकसान का पहल के आधार पर पता लगाने के लिए तुरंत गिरदावरी करने के लिए डिप्टी कमिशनरों को विस्तृत हिदायतें जारी की गई हैं। भगवंत मान ने लोगों को भरोसा दिलाया कि सरकार कुदरत के कहर से उनके हितों की रक्षा के लिए वचनबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने ज़मीनी स्तर पर स्थिति का जायज़ा लेने के लिए व्यापक स्तर पर कोशिश की है। भगवंत मान ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में लोगों की मदद करना राज्य सरकार का फर्ज है और इस नेक कार्य के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जा रही है। 

उन्होंने कहा कि राज्य के दूर-दराज के इलाकों में हरेक जरूरतमंद व्यक्ति तक भी सहायता मुहैया करवाई जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में राहत यकीनी बनाने पर विशेष ज़ोर दिया जा रहा है जिससे लोगों को किसी किस्म की दिक्कत का सामना न करना पड़े। 

भगवंत मान ने कहा कि राज्य के बुरी तरह प्रभावित इलाकों में बचाव और राहत कामों को पूरा करने को पहल दी जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी डैम सुरक्षित हैं और पानी खतरे के निशान से नीचे बह रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी के तेज बहाव के कारण कई स्थान पर खेतों में धान की फ़सल तबाह हो गई है। उन्होंने कहा कि किसानों के हितों की रक्षा के लिए राज्य सरकार जल्दी किसानों को अधिक उपज देने वाली धान की किस्मों की पनीरी मुफ़्त मुहैया करवाएगी। 

भगवंत मान ने कहा कि उन्होंने पहले ही कृषि यूनिवर्सिटी, पनसीड, कृषि विभाग और अन्यों को इन किस्मों की पनीरी तैयार करने के निर्देश दे दिये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पनीरी अगले चार-पाँच दिनों में तैयार हो जायेगी, जिसके बाद यह किसानों को मुफ़्त बांटी जायेगी। 

उन्होंने कहा कि राज्य के करीब 15 जिले बाढ़ के पानी से प्रभावित हुए हैं, जहाँ ज़रूरत पड़ने पर यह पनीरी अन्नदाताओं को दी जायेगी। भगवंत मान ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में राज्य सरकार राज्य के किसानों के साथ खड़ी है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह जान कर खुशी हुई है कि राज्य में बाढ़ का पानी तेज़ी से घट रहा है, जिस कारण राहत और बचाव कामों में तेज़ी आ रही है। उन्होंने राहत कामों में राज्य सरकार को सहयोग देने के लिए बी. एस. एफ. / एन. डी. आर. एफ. की टीमों की भी सराहना की। 

भगवंत मान ने कहा कि पंजाब को मुश्किल हालात में लोगों की सेवा करने के लिए जाना जाता है और हम इस चुनौती को भी पार कर लेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबियों ने इस संकट का मुकाबला करने के लिए एक बार फिर हौसला और लामिसाल साहस दिखाया है। 

उन्होंने कहा कि पंजाबियों को हर तरह की कठिनाईयों के साथ लड़ने के अद्वितीय जज़बे की बख्शीश है, जिस कारण पंजाबी हरेक मुश्किल में से निकल कर आज यहाँ तक पहुँचे हैं। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के लोगों ने कमाल की सांझ और सदभावना दिखाते हुये एक दूसरे की मदद की है।