5 Dariya News

कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल द्वारा जिला गुरदासपुर में बाढ़ राहत प्रबंधों को लेकर समीक्षा बैठक

कहा, सभी अधिकारी व कर्मचारी ग्राउंड जीरो पर जाकर काम करें

5 Dariya News

गुरदासपुर 13-Jul-2023

पंजाब के एन.आर.आई मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने आज जिला गुरदासपुर के पंचायत भवन में बाढ़ राहत के लिए जिला प्रशासन गुरदासपुर द्वारा किए गए प्रबंधों और तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने आने वाले दिनों में बारिश के कारण संभावित बाढ़ की भयावह त्रासदी को रोकने के लिए अधिकारियों को समय रहते बाढ़ नियंत्रण व्यवस्था पूरी करने का निर्देश दिया।

स. धालीवाल ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को ग्राउंड जीरो पर जाकर बाढ़ राहत प्रबंधों के लिए काम करने के निर्देश देते हुए कहा कि ड्रेनेज विभाग, लोक निर्माण विभाग, मंडी बोर्ड, पंचायत विभाग और पुलिस विभाग संयुक्त एक्शन टीमें बनाकर काम करें। उन्होंने कहा कि ये टीमें अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करेंगी कि सेम नालों के पुल-पुलिया साफ हों और कोई भी नाला अवरुद्ध न रहे। 

उन्होंने कहा कि जो नालियां अभी तक साफ नहीं हो सकी हैं, उन्हें भी तत्काल साफ कराया जाए। इसके साथ ही लोक निर्माण विभाग और मंडी बोर्ड के अधिकारीयों को जिले से गुजरने वाले जी.टी. रोड और अन्य संपर्क मार्गों से पानी की निकासी के लिए की जाने वाली व्यवस्था के संबंध में रिपोर्ट तैयार करने को कहा।

कैबिनेट मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को बाढ़ जैसी किसी भी संभावित आपदा से बचने के लिए मेडिकल टीमों और दवाओं आदि की अग्रिम व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पर्याप्त संख्या में नाव, फूड पैक, पेयजल आदि की व्यवस्था की जाये।

स. धालीवाल ने कहा कि शहरों के निचले इलाकों को बारिश के पानी से भरने से बचाने के लिए भी विशेष प्रयास किए जाने चाहिए।ं उन्होंने कहा कि शहरों की सीवेज प्रणाली को साफ किया जाना चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि शहरों से गुजरने वाली नहरें पूरी तरह से साफ हों ताकि उनके पानी से शहरों में बाढ़ न आए।

कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने अधिकारियों से कहा कि बाढ़ राहत प्रबंधों के लिए जिला प्रशासन को सरकार से जो भी मदद चाहिए वह दी जाए ताकि बिना समय बर्बाद किए इसे पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार जहां बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्षम और तैयार है, वहीं बाढ़ से जिन लोगों को नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई भी सरकार की ओर से की जाएगी। 

उन्होंने प्रदेशवासियों से सरकार एवं प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अपील भी की। बैठक के दौरान उपायुक्त डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने कहा कि जिला प्रशासन बाढ़ के किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयार है। 

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन बाढ़ को लेकर पूरी सतर्कता बरत रहा है और नदियों में पानी छोड़े जाने की पूर्व सूचना जिलावासियों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने गुरदासपुर में एक विशेष बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है जो दिन-रात काम कर रहा है।

इस मौके पर बटाला के विधायक अमनशेर सिंह शेरी कलसी, एस.एस.पी. गुरदासपुर श्री हरीश दायमा, एस.एस.पी. बटाला मैडम अश्वनी गोत्याल, चेयरमैन पंजाब हेल्थ सिस्टम कॉर्पाेरेशन श्री रमन बहल, चेयरमैन पनसप श्री बलबीर सिंह पन्नू, चेयरमैन नगर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट गुरदासपुर श्री राजीव शर्मा, चेयरमैन नगर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट बटाला श्री नरेश गोयल और जिले से संबंधित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।