5 Dariya News

मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की

5 Dariya News

नई दिल्ली 12-Jul-2023

मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल-इसा ने आज (12 जुलाई 2023) राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु से भेंट की। राष्ट्रपति ने पहली बार भारत की आधिकारिक यात्रा पर आए डॉ. अल इसा का स्वागत करते हुए कहा कि भारत सहिष्णु मूल्यों, चेतना संयम और अंतर-धार्मिक संवाद को प्रोत्साहित करने में मुस्लिम वर्ल्ड लीग की भूमिका और उद्देश्यों की सराहना करता है। 

उन्होंने कहा कि भारत बहुसंस्कृति, बहुभाषी, बहु नस्लीय तथा बहुधर्मी समाज के रूप में विविधता में एकता का संदेश देता है। 200 मिलियन से अधिक भारतीय मुसलमान भाई और बहन देश को विश्व में दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी का देश बनाते हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों को अत्यधिक महत्व देता है। 

दोनों देशों के सौहार्दपूर्ण संबंधों के पुराने इतिहास का मूल व्यापार तथा जन-जन के बीच संबंध है। हमारे दोनों देशों के पास विश्व से साझा करने के लिए मूल्यवान शिक्षाएं हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और सऊदी अरब दोनों सभी रूपों में आतंकवाद की निंदा करते हैं और आतंकवाद के विरुद्ध ‘जीरो टॉलरेंस’ का आह्वान किया। 

दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि आतंकवाद तथा हिंसक उग्रवाद से मुकाबला करने के लिए समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है और यह नरम विचार के लोगों के साथ बातचीत करके ही संभव है। राष्ट्रपति ने उग्रवाद, आतंकवाद और हिंसा के विरुद्ध डॉ. अल इसा के दृष्टिकोण की सराहना की। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि उनकी यात्रा मुस्लिम वर्ल्ड लीग के साथ सहयोग के अधिक अवसर उपलब्ध कराएगी।