5 Dariya News

ज़िला प्रशासन, भारतीय फ़ौज, बी. एस. एफ. और पंजाब पुलिस के सांझे आपरेशन ने सैंकड़े लोगों को दरिया के पानी में से सुरक्षित बाहर निकाला

डी. सी., एसएसपी की निगरानी अधीन बचाव टीमें सारी रात रही कार्यशील

5 Dariya News

फ़िरोज़पुर 12-Jul-2023

बीती रात फ़िरोज़पुर के डिप्टी कमिशनर श्री राजेश धीमान आई. ए. एस. और एस. एस. पी. स. भुपिन्दर सिंह सिद्धू के नेतृत्व में दरिया सतलुज के साथ लगते बाढ़ प्रभावित गाँव रुकने वाला, निहाला दुधारु, बंडाला, काले के, जल्लो के, धीरा कारा और टल्ली ग्राम आदि में ज़िला प्रशासन, भारतीय फ़ौज, बी. एस. एफ. और पंजाब पुलिस ने सांझा आपरेशन करके पानी में फंसे सैंकड़े लोगों को बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुँचा कर कीमती जानें बचाई। 

ज़िला प्रशासन और फ़ौज की तरफ से बचाव कार्य सारी रात भी जारी रहे। सुबह तक लोगों को पानी में से सुरक्षित निकालने के लिए 10 मोटर बोट के इलावा किश्तियां चलाईं गई। 

फ़िरोज़पुर शहरी हलके विधायक स. रणबीर सिंह भुल्लर भी साथियों समेत राहत कामों में जुटे हैं। इस दौरान डिप्टी कमिशनर श्री राजेश धीमान ने जानकारी देते हुये बताया कि पिछले दिनों के दौरान लगातार हुई बारिश के साथ सतलुज दरिया के पानी का स्तर काफ़ी बढ़ जाने से ज़िला फ़िरोज़पुर के सतलुज के साथ लगते निचले गाँवों में पानी आ गया। 

उन्होंने कहा कि उनकी तरफ से एस. एस. पी. स. भुपिन्दर सिंह के साथ मिल कर नाजुक स्थिति वाले गाँवों का लगातार दौरा किया जा रहा है और स्थिति पर नज़र रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि जहाँ भी सतलुज के बाँध कमज़ोर लग रहे थे वहाँ मिट्टी डाल कर मज़बूत किये गए हैं और जिन इलाकों में पानी आया वहाँ के लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल कर राहत केंद्र में पहुँचाया गया है। 

उन्होंने कहा कि पूरे ज़िले में राहत केंद्र स्थापित किये गए हैं जहाँ बाढ़ प्रभावितों के लिए डाक्टरी सहायता, लंगर, पीने वाला पानी, बिस्तरे और पशूओं के चारें समेत हर तरह की सुविधा का प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि राहत में स्थानीय विधायक स. रणबीर सिंह भुल्लर, इलाके के लोगों, एन. जी. ओज का पूर्ण सहयोग मिल रहा है। 

उन्होंने कहा कि पानी कम होने पर बचाव कामों में और तेज़ी लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि ज़िला प्रशासन की तरफ से दरिया के पानी पर लगातार नज़र रखी जा रही है। उन्होंने दरिया की बाढ़ से प्रभावित इलाके के लोगों से अपील की कि वह अपने परिवारों, पशुओं समेत सुरक्षित स्थानों पर पहुँचें। 

उन्होंने ज़िला निवासियों से अपील की कि वह किसी भी तरह की अफ़वाह से बचें और सही जानकारी और मदद के लिए ज़िला प्रशासन की तरफ से ज़िला और तहसील स्तर के जारी किये फ्लड्ड कंट्रोल सहायता नंबरों पर संपर्क करें। एस. एस. पी. स. भुपिन्दर सिंह सिद्धू ने कहा कि पुलिस की तरफ से असुरक्षित घरों की शिनाख़्त की गई है। 

उन्होंने कहा कि पानी के प्रकोप से प्रभावित घरों में से लगातार मोटरबोट के द्वारा लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा है और अब तक सैंकड़ों लोग बाहर आ चुके हैं और बचाव कार्य लगातार जारी हैं। उन्होंने कहा कि बीमारों, बुज़ुर्गों, बच्चों और गर्भवती औरतों को पहल के आधार पर सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया है।

इस मौके पर अतिरिक्त् डिप्टी कमिशनर (विकास) श्री अरुण कुमार, एस. डी. एम. स. गगनदीप सिंह, चेयरमैन बलराज सिंह कटोरा, तहसीलदार फ़िरोज़पुर सुखबीर कौर, सिवल सर्जन श्री राजिन्दर पाल, नायब तहसीलदार श्री राकेश अग्रवाल के इलावा भारतीय फ़ौज के उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे।