5 Dariya News

रियासी प्रशासन ने गहन मिशन इंद्रधनुष 5.0 के कार्यान्वयन हेतु कार्य योजना पर चर्चा की

5 Dariya News

रियासी 11-Jul-2023

उपायुक्त रियासी बबीला रकवाल ने डीसी कार्यालय परिसर के वीडियो कॉन्फ्रेंस हॉल में गहन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम 5.0 पर जिला टास्क फोर्स की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें जिले में इसके सुचारू कार्यान्वयन के तौर-तरीकों पर चर्चा की गई।बैठक में पावर-प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से आईएमआई 5.0 की तैयारियों, योजनाओं और उद्देश्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रस्तुतिकरण में आईएमआई 5.0 आयोजित करते समय विचार किए जाने वाले विभिन्न बुनियादी मानकों के अलावा टीकाकरण प्रक्रिया के तहत सही लाभार्थियों, छूटे हुए क्षेत्रों और बच्चों के चयन पर जोर दिया गया।उपायुक्त ने जिले में खसरा रूबेला उन्मूलन और नियमित टीकाकरण में सुधार की दिशा में किए जा रहे उपायों के संबंध में स्वास्थ्य, आईसीडीएस, आरडीडी और अन्य संबंधित विभागों से व्यापक प्रतिक्रिया ली।

बैठक में बताया गया कि मिशन इंद्रधनुष 5.0 के तहत टीकाकरण का पहला दौर 07 अगस्त को शुरू होगा और 12 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा, इसके बाद 11 सितंबर से 16 सितंबर 2023 तक दूसरा दौर और 09 अक्टूबर से 14 अक्टूबर 2023 तक तीसरा दौर होगा, जिसमें 0 से 2 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों और गर्भवती माताओं को टीकाकरण के लिए शामिल किया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों और अन्य हितधारकों को समयबद्ध तरीके से सभी ड्रॉप आउट का कवरेज सुनिश्चित करने के लिए तालमेल से काम करने का निर्देश दिया। कार्यक्रम अधिकारी, आईसीडीएस को स्वास्थ्य विभाग के साथ निकट संपर्क बनाए रखने और मिशन इंद्रधनुष 5.0 के प्रभावी कार्यान्वयन हेतु आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित क्षेत्रीय पदाधिकारियों को संगठित करने के लिए कहा गया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस को लाभार्थियों की पहचान करने और सूचीबद्ध करने के लिए मेडिकल जोन, आंगनवाड़ी केंद्र और नगरपालिका वार्ड वार हेडकाउंट सर्वेक्षण करने के लिए कहा ताकि छूटे हुए बच्चों को यू-विन (टीकाकरण पर जीत) पर टीकाकरण के लिए पंजीकृत किया जा सके। इस मंच का उपयोग प्रत्येक गर्भवती महिला को पंजीकृत करने और टीकाकरण करने और उसके प्रसव परिणाम और आवश्यक टीकाकरण को पंजीकृत करने हेतु किया जाएगा।

उपायुक्त ने यू-विन और आईएमआई-5.0 के लिए विशिष्ट सभी स्तरों पर कार्रवाई योग्य निगरानी प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के अलावा, निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मिशन इंद्रधनुष 5.0 के सफल कार्यान्वयन हेतु उचित प्लेटफार्मों पर बड़े पैमाने पर लामबंदी के लिए जोरदार आईईसी अभियान और प्रभावी संचार आयोजित करने पर भी जोर दिया।बैठक में सीएमओ डॉ. रविंदर मन्हास, एसीडी अनिरुद्ध राय, कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस, सीईओ रियासी, जिला टीकाकरण अधिकारी रियासी, डीएचओ, कार्यकारी अधिकारी एमसी रियासी और कटरा, बीएमओ उपस्थित थे।