5 Dariya News

अमरूदों के पौधों सम्बन्धी मुआवज़ा घोटाला : विजीलैंस द्वारा एक और सेवामुक्त पटवारी गिरफ़्तार

बहु- करोड़पति घोटाले में 19वीं गिरफ़्तारी

5 Dariya News

एस. ए. एस. नगर (मोहाली) 11-Jul-2023

राज्य में भ्रष्टाचार के खि़लाफ़ शुरु की मुहिम के अंतर्गत पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने आज सेवामुक्त पटवारी सुरिन्दरपाल को अमरूदों के पौधों के मुआवज़े में हुए करोड़ों रुपए के घोटाले के सम्बन्ध में गिरफ़्तार किया है। उक्त पटवारी घोटाले के समय लैंड ऐकुज़ीशन कुलैकटर (एल. ए. सी.) ग्रेटर मोहाली एरिया डिवैल्लपमैंट अथारटी (गमाडा) के दफ़्तर में तैनात था। 

इस घोटाले में यह 19वीं गिरफ़्तारी है। ज़िला एस. ए. एस. नगर (मोहाली) के गाँव बाकरपुर में गमाडा की तरफ से अधिग्रहित की गई ज़मीन के बदले जारी किये करोड़ों रुपए के मुआवज़े में यह घपला हुआ था।

ज़िक्रयोग्य है कि उक्त मुलजिम के साथी पटवारी सुरिन्दरपाल सिंह को कल श्री मुक्तसर साहिब से गिरफ़्तार किया गया था। विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि सुरिन्दरपाल ने गलत लाभार्थियों को मुआवज़े का लाभ दिलाने के लिए गलत सूचना देने में अहम भूमिका निभाई थी। 

बाग़बानी विभाग की तरफ से मुआवज़े की सिफ़ारिश के लिए एल. ए. सी. गमाडा को भेजी गई मूल्यांकन रिपोर्ट में कुछ ज़मीन मालिकों के नाम और ज़मीन का हिस्सा राजस्व रिकार्ड के हिसाब के साथ सही नहीं था परन्तु उक्त पटवारी ने इस संबंधी ऐतराज़ उठाने की बजाय बाग़बानी विभाग की इस रिपोर्ट अनुसार मुआवज़ा राशि जारी करने की रिपोर्ट कर दी। उक्त पटवारी की रिपोर्ट के आधार पर नायब-तहसीलदार ने यह केस समकालीन एल. ए. सी. को आगे भेज दिया, जिसकी तरफ के बाद में मुआवज़े की अदायगियां जारी कर दी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि सुरिन्दरपाल निवासी एम. आई. जी. फ्लैटस, सैक्टर- 70, मोहाली को अमरूदों के पौधों के बहु-करोड़पति मुआवज़ा घोटाले में मुलजिम के तौर पर नामज़द करके आज गिरफ़्तार किया गया है।