5 Dariya News

बरसात के कारण जिले में पैदा हुए हालात हुए और भी बेहतर: कोमल मित्तल

डिप्टी कमिश्नर ने एस.एस.पी व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ गढ़शंकर के जल भराव वाले क्षेत्रों का किया दौरा

5 Dariya News

होशियारपुर 11-Jul-2023

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि लगातार हुई बरसात के कारण जिले में पैदा हुए हालात पहले से काफी बेहतर है। उन्होंने कहा कि गढ़शंकर उपमंडल में बरसात के कारण काफी स्थानों पर जलभराव हो गया था और अब पानी का स्तर लगभग शून्य हो गया है। 

उन्होंने कहा कि उन्होंने एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बीते दिन गढ़शंकर के जलभराव वाले क्षेत्रों का दौरा किया है। इस दौरान जल भराव के कारण बंद हुई पावर स्टेशन की सेवाएं बहाल कर दी गई है। 

उन्होंने कहा कि अब गढ़शंकर उप मंडल में स्थिति बिल्कुल सामान्य है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि बिस्त दोआबा नहर व बेईं का स्तर काफी नीचे चला गया है और गढ़शंकर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में भी पानी का स्तर नीचे जाना शुरु हो गया है। 

उन्होंने बताया कि इसी तरह ब्यास दरिया में पानी का स्तर नीचे जा चुका है और पौंग डैम सहित होशियारपुर के अन्य छोटे डैमों में भी स्थिति नियंत्रण में है क्योंकि इन डैमों में पानी अभी सेफ्टी लाइन से नीचे है। उन्होंने कहा कि अगर किसी डैम से पानी छोडऩे की जरुरत भी पड़ी तो उस संबंध में जिला वासियों को पहले सूचित किया जाएगा। 

उन्होंने जिला वासियों को सावधानी अपनाने की अपील करते हुए कहा कि वे डैम, दरिया, नहर, खड्डों, चोअ व नीचले इलाकों से दूर रहे क्योंकि आने वाले दिनों में अगर हिमाचल प्रदेश में बारिश होती है तो हमारी खड्डों व चोअ में बरसाती पानी आ सकता है और डैम से भी पानी छोडऩा पड़ सकता है। कोमल मित्तल ने इस दौरान जिला वासियों को अफवाहों से सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि जिले के सभी डैम सुरक्षित हैं और लोगों को घबराने की कोई जरुरत नहीं है। 

उन्होंने कहा कि संभावी बाढ़ संबंधी किसी भी तरह की कोई जानकारी लेने व देने के लिए जिला व तहसील स्तर पर खोले गए बाढ़ कंट्रोल रुम के नंबरों से संपर्क किया जाए। उन्होंने कहा कि बरसात के दौरान जो फ्लड प्रोटैक्शन वर्क व अन्य नुकसान हुए हैं, उस संबंधी बचाव कार्य चल रहे हैं। 

गढ़शंकर में लोक निर्माण विभाग, राजस्व विभाग व ग्रामीण विकास विभाग इस दिशा में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाधित हुई इमरजैंसी यूटिलिटी सर्विसेज बहाल कर दी गई है।