5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने श्रीनगर में उत्तरी क्षेत्रीय समीक्षा बैठक-आयुष्मान संगम को संबोधित किया

5 Dariya News

श्रीनगर 10-Jul-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने यहां होटल रेडिसन ब्लू में दो दिवसीय उत्तरी क्षेत्रीय समीक्षा बैठक-आयुष्मान संगम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के प्रभावी कार्यान्वयन पर जोर दिया और कहा कि यह प्रमुख योजना समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, भारत सरकार और राज्य स्वास्थ्य एजेंसी, जम्मू-कश्मीर द्वारा आयोजित बैठक का उद्देश्य उत्तरी क्षेत्र में एबीपीएमजेएवाई योजना के कार्यान्वयन को बढ़ाना था। बैठक में पिछली प्रगति का जायजा लेने के साथ-साथ योजना के सुचारू कार्यान्वयन हेतु भविष्य का रोडमैप भी तैयार किया गया।

बैठक के दौरान सीईओ, एनएचए, एस गोपालकृष्णन, अतिरिक्त सीईओ, एनएचए डॉ. बसंत गर्ग, सचिव स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा जम्मू-कश्मीर भूपिंदर कुमार, सीईओ, एसएचए, जम्मू-कश्मीर, संजीव एम. गडकर, सात उत्तरी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़ और लद्दाख के सीईओ और प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सलाहकार भटनागर ने कहा कि उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा के नेतृत्व और केंद्र सरकार के समर्थन से, जम्मू-कश्मीर सरकार ने एबी-पीएमजेएवाई योजना को सार्वभौमिक बना दिया है और जम्मू-कश्मीर के सभी नागरिकों को इस योजना के तहत कवर किया गया है। भारत जैसे तेजी से बढ़ते देश के लिए, इस विकास पथ की आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण संकेतक है।

इस अवसर पर सलाहकार ने सरकारी अस्पतालों के सर्वोत्तम उपयोग पर जोर दिया और कहा कि आम लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अस्पतालों का प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है।अपने संबोधन के दौरान, सलाहकार भटनागर ने एबीपीएमजेएवाई के कार्यान्वयन में शामिल सभी हितधारकों के प्रयासों की सराहना की, और देश में अनगिनत व्यक्तियों के जीवन पर इसके सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला।

उन्होंने योजना के लाभों को अधिकतम करने और समाज के दूर-दराज के कोने तक भी इसकी पहुंच बढ़ाने के लिए सरकार, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और बीमा एजेंसियों के बीच निरंतर सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया।इसके अतिरिक्त सलाहकार भटनागर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चिकित्सा बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है, क्योंकि यहां अत्याधुनिक दवाएं स्थापित की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि यहां के लोगों को उन्नत चिकित्सा देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए जम्मू-कश्मीर में दो एम्स, कैंसर संस्थान, सात नए मेडिकल कॉलेज और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे स्थापित किए गए हैं।इस अवसर पर बोलते हुए, सीईओ, एनएचए ने कहा कि एबी-पीएमजेएवाई के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए अस्पतालों का पैनल बनाना बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों से भुगतान के समय पर निपटान हेतु आग्रह किया ताकि लोग योजना का उचित लाभ उठा सकें।बैठक के दौरान, अतिरिक्त सीईओ, एनएचए ने एबी-पीएमजेएवाई योजना के कार्यान्वयन में उत्तरी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा हासिल की गई प्रगति पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।