5 Dariya News

गुलमर्ग में दो दिवसीय राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव संपन्न हुआ

5 Dariya News

गुलमर्ग 09-Jul-2023

दो दिवसीय ‘राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव‘ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग में संपन्न हुआ।भव्य कार्यक्रम के समापन समारोह में केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ. नवल जीत कपूर, जनजातीय मामलों के सचिव जम्मू-कश्मीर डॉ. शाहिद इकबाल चैधरी, देश के विभिन्न राज्यों के जनजातीय कल्याण विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने भी भाग लिया।

कार्यक्रम में अपने समापन भाषण में, डॉ. शाहिद इकबाल चैधरी ने उत्सव में उनकी उत्साही भागीदारी और समर्थन के लिए सभी भाग लेने वाली जनजातियों, स्वयंसेवकों और प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त किया। दो दिवसीय उत्सव में देश के विभिन्न राज्यों से आदिवासी प्रतिभाओं का समूह शामिल हुआ, जिसमें स्थानीय कलाकार भी शामिल थे, जिन्होंने भारी भीड़ के सामने अपने कौशल का प्रदर्शन किया। विभिन्न आदिवासी कलाकारों और नर्तकों की मंडलियों ने रोमांचकारी प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

जनजातीय मामलों के मंत्रालय के सहयोग से, राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव ने देश भर से 10 से अधिक राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को एक साथ लाया था, जिससे स्वदेशी समुदायों के लिए अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को साझा करने के लिए एक मंच तैयार हुआ। इस त्यौहार का उद्देश्य आदिवासी रीति-रिवाजों और जीवन के तरीकों के प्रति समझ, प्रशंसा और सम्मान को बढ़ावा देना है।

अरुणाचल प्रदेश, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ आदि सहित विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के टीआरआईएफईडी के कारीगरों और शिल्पकारों ने अपनी जटिल हस्तकला का प्रदर्शन किया।