5 Dariya News

ज़िला उपायुक्त ने मलूकपुरा नहर का दौरा किया, अधिकारियों को जल्द से जल्द नहर की मरम्मत करने का आदेश दिया

5 Dariya News

अबोहर फाजिल्का 09-Jul-2023

बीती रात मलूकपुरा नहर में आई दरार को देखते हुए आज ज़िला उपायुक्त डॉ. सेनु दुग्गल स्वयं नहर पर पहुंचे और राहत कार्य का जायजा लिया और अधिकारियों को जल्द से जल्द नहर की मरम्मत करने के निर्देश दिए।इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह नहर सरहिंद फीडर से निकलने वाली अबोहर ब्रांच नहर से श्री मुक्तसर साहिब जिले से शुरू होती है। 

नहर के ऊपरी हिस्से में बारिश के कारण जलस्तर बढ़ने से यह नहर टूट गयी है. उन्होंने कहा कि विभाग ने सरहंद फीडर के भुल्लरवाला हेड से पानी की निकासी कम कर दी है और जल्द ही पानी की इस कमी का असर कटाव स्थल तक पहुंचेगा जिसके बाद विभाग नहर को बंद करने का काम शुरू कर देगा।

ज़िला उपायुक्त ने बताया कि सिंचाई विभाग ने मौके पर जेडसीबी बुलाकर नहर के दूसरे किनारे को टूटने से बचाने की कार्रवाई की और नहर के किनारे को बचा लिया गया है. उन्होंने कहा कि किसानों को हुए नुकसान का आकलन किया जाएगा।इस अवसर पर ज़िला उपायुक्त ने किसानों से अपील की कि जेकर बारिस आये तो मोघा को बंद न करें.

इस मौके पर ज़िला उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि नहर निर्माण का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाये.उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देश दिया कि अन्य नहरों पर भी निगरानी रखें और सुनिश्चित करें कि किसी भी नहर में कोई दरार न हो।इस अवसर पर एसडीएम श्री अकास बंसल के अलावा सिंचाई विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

बाढ़ के संबंध में किसी भी कठिन समय में नियंत्रण कक्ष से संपर्क किया जा सकता है। ज़िला उपायुक्त डॉ. सेनु दुग्गल ने कहा कि जिला स्तर पर 24 घंटे चलने वाला बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिसका नंबर 01638—262153 है. जिलेवासी बाढ़ से संबंधित किसी भी कठिन समय में इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।