5 Dariya News

श्री अमरनाथजी यात्रा 2023 : पर्यावरण-अनुकूल तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने हेतु मजबूत स्वच्छता सुविधाएं मौजूद हैं-डॉ. सिंगला

5 Dariya News

अनंतनाग 08-Jul-2023

सचिव राजस्व और पहलगाम मार्ग के लिए श्री अमरनाथजी यात्रा 2023 के नोडल अधिकारी डॉ. पीयूष सिंगला ने कहा कि संजय-23 को एक पर्यावरण-अनुकूल तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने हेतु मजबूत स्वच्छता सुविधाएं उपलब्ध हैं।सचिव ने पवित्र गुफा की अपनी तीन दिवसीय पैदल यात्रा के समापन पर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा स्वच्छता की दिशा में अभूतपूर्व संसाधन प्रवाह का लाभ मिला है और मार्ग पर कूड़ा-कचरा और खुले में शौच करना अब अतीत की बात हो गई है।

डॉ. सिंगला, जिन्होंने मार्ग के किनारे और रास्ते में विभिन्न शिविरों में स्वच्छता सुविधाओं का मूल्यांकन किया, ने कहा कि शौचालय सुविधाओं को नियमित अंतराल पर रणनीतिक रूप से रखा गया है। उचित रखरखाव सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में समर्पित कर्मियों को तैनात किया गया है।

सचिव ने स्वच्छता कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना की, जिनकी कड़ी मेहनत के परिणामस्वरूप कूड़ा मुक्त और खुले में शौच मुक्त मार्ग प्राप्त हुआ है।

अपनी पैदल यात्रा के दौरान, डॉ. सिंगला ने तीर्थयात्रियों से बातचीत की, जिन्होंने पूरी यात्रा के दौरान स्वच्छता के उच्च मानकों को बनाए रखने के बारे में कई सकारात्मक टिप्पणियाँ दीं। तीर्थयात्रियों ने पहलगाम की नाजुक पारिस्थितिकी को संरक्षित करने के लिए किए गए प्रयासों पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की, जिसे पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

चंदनवाड़ी, शेशनाग, वावबल और पंचतरणी सहित विभिन्न शिविरों के शिविर निदेशकों ने अपने-अपने शिविरों में जनशक्ति की उपलब्धता के बारे में नोडल अधिकारी को विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने नोडल अधिकारी को आश्वासन दिया कि स्वच्छता सुनिश्चित करने और यात्रियों के लिए सुखद तीर्थयात्रा अनुभव बनाने के लिए एक बेहतर संरचित कार्यक्रम लागू किया गया है। उन्होंने सचिव को यात्रा के सुचारू संचालन हेतु कचरा निपटान योजना के बारे में भी जानकारी दी।