5 Dariya News

डॉ. पीयूष सिंगला ने चंदनवाड़ी से पवित्र गुफा तक पैदल यात्रा की, यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा की

सैकड़ों श्रद्धालुओं से बातचीत की

5 Dariya News

अनंतनाग 07-Jul-2023

सचिव, राजस्व डॉ. पीयूष सिंगला, जो पहलगाम एक्सिस पर श्री अमरनाथ जी यात्रा 2023 के लिए नोडल अधिकारी भी हैं, ने चंदनवाड़ी से पवित्र गुफा तक पूरे यात्रा ट्रैक का पैदल दौरा किया और सभी यात्रा व्यवस्थाओं का प्रत्यक्ष मूल्यांकन किया। दौरे के दौरान, डॉ. सिंगला ने सुरक्षा एजेंसियों, पर्वतीय बचाव टीमों, अग्निशमन टीमों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की और व्यापक चिकित्सा व्यवस्था की भी समीक्षा की। उन्होंने यात्रा मार्ग पर नियमित अंतराल पर मजबूत चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता पर जोर दिया।

उन्होंने आरएफआईडी प्रौद्योगिकी के प्रभावी उपयोग पर भी प्रकाश डाला, जो प्रत्येक यात्री की निगरानी करने में सक्षम बनाता है जिससे पूरे तीर्थयात्रा के दौरान उनकी भलाई सुनिश्चित होती है। पैदल दौरे के दौरान नोडल अधिकारी ने रास्ते की सुविधाओं, शौचालय सुविधाओं, ट्रैक की साफ-सफाई और शिविरों में की गई व्यवस्थाओं की गुणवत्ता के साथ-साथ पानी और बिजली की व्यवस्था की भी समीक्षा की। 

उन्होंने पोनी वल्लाह, पिथुस और भंडारा मालिकों सहित विभिन्न सेवा प्रदाताओं से बातचीत की और उनसे यात्रा के सुचारू संचालन के लिए आग्रह किया।इस दौरे पर विचार करते हुए, डॉ. सिंगला ने श्री अमरनाथ जी यात्रा के महत्व पर जोर दिया, जो भगवान शिव के प्रति उनकी अटूट भक्ति से प्रेरित होकर घाटी में हजारों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती है। 

उन्होंने कहा कि दौरे का उद्देश्य तीर्थयात्रियों के लिए मौजूदा सुविधाओं का व्यक्तिगत रूप से आकलन करना और एक निर्बाध और समृद्ध तीर्थयात्रा अनुभव सुनिश्चित करना था। डॉ. सिंगला ने यात्रा के लिए ट्रैक की उपयुक्तता सुनिश्चित करने और महत्वपूर्ण स्थानों पर आवश्यक सुरक्षा उपायों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए किए गए जबरदस्त प्रयासों पर प्रकाश डाला। 

यात्रियों से बातचीत के दौरान उन्हें व्यवस्थाओं के संबंध में सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।डॉ. सिंगला का श्री अमरनाथ जी यात्रा ट्रैक का दौरा भक्तों के लिए एक सुरक्षित और पूर्ण तीर्थयात्रा अनुभव प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण है।