5 Dariya News

राजस्व मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा की तरफ से जालंधर में पहली “ जन माल लोक अदालत“ की शुरुआत

1500 से अधिक लोगों ने लिया भाग, 816 इंतकाल मामलों का मौका पर फ़ैसला

5 Dariya News

जालंधर 07-Jul-2023

पंजाब के माल मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने राजस्व विभाग से सम्बन्धित लोगों की शिकायतें का मौके पर निपटारा करने के लिए आज जालंधर से पहली जन माल लोक अदालत की शुरुआत की, जिसमें 1500 से अधिक लोगों ने भाग लिया। इस जन माल लोक अदालत दौरान 816 इंतकाल मामलों का मौके पर फ़ैसला किया गया और 90 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनके जल्द निपटारे के लिए राजस्व मंत्री की तरफ से सम्बन्धित अधिकारियों को ज़रुरी दिशा- निर्देश दिए गए।

बाद में पत्रकारों के साथ बात करते माल मंत्री जिम्पा ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान ने लोगों को निर्विघ्न और समयबद्ध नागरिक सेवाए प्रदान करने के लिए नयी पहलकदमिया की है।उन्होंने कहा कि ‘ सरकार आपके द्वार’ पहलकदमी सरकार की तरजीह को दिखाती है, जिसके अंतर्गत सरकार की तरफ से हर स्तर पर लोगों तक पहुँच की जा रही है। 

मुख्यमंत्री कई जिलों में कैबिनेट मीटिंगों कर रहे है जबकि ज़िला स्तर पर फील्ड आधिकारियों की तरफ से सूबा सरकार के भलाई प्रोगराम का लाभ लोगों तक पहुँचाने के लिए दूर इलाकों के दौरे किए जा रहे है। इस मौके राजस्व मंत्री के साथ लोक सभा मैंबर सुशील कुमार रिंकू, विधायक शीतल अंगुराल, विधायक रमन अरोड़ा, स्पेशल मुख्य सचिव के. ए. पी. सिन्हा, डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल और ज़िला योजना बोर्ड के चेयरमैन अमृतपाल सिंह मौजूद थे।

जिम्पा ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों पर राज्य में जन माल लोक अदालत लगाने की शुरुआत की गई है, जिसमें राजस्व विभाग के साथ सम्बन्धित लोगों की शिकायतें का मौके पर ही निपटारा किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि आज की इस जन माल लोग अदालत अधीन सब डिविज़न बार काउन्टर स्थापित किए गए हैं, जहाँ आवेदकों ने अपनी बकाया आवेदनपत्र के निपटारे के लिए पहुँच की।

 उन्होंने बताया कि इसी तरह एक अन्य नई पहलकदमी के अंतर्गत राज्य में वटसऐप हेल्पलाइन भी शुरू की गई है, जिसके अंतर्गत लोग हेल्पलाइन नंबर पर राजस्व विभाग के साथ सम्बन्धित अपनी शिकायतें भेज सकते हैं। इन शिकायतों का समयबद्ध निपटारा किया जाता है।उन्होंने बताया कि इस वटसऐप हेल्पलाइन के द्वारा 1400 के करीब शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 500 से अधिक शिकायतें का निपटारा किया जा चुका है जबकि बाकी शिकायतें प्रक्रिया अधीन हैं।

इस सम्बन्धित और जानकारी देते डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने बताया कि आज की जन माल लोक  अदालत में राजस्व आधिकारियों की तरफ से 816 इंतकाल मामलों के फ़ैसले किए गए है, जिनमें झगड़े वाले, झगड़ा रहित, विरासत, तबादले सम्बन्धित इंतकाल शामिल हैं जबकि कुल 90 नयी शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनके जल्द निपटारे के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को हिदायतें दीं गई हैं।

इससे पहने राजस्व मंत्री ने विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता करते अधिकारियो/ कर्मचारियो को हर किस्म के मामलों ख़ास कर तक्सीम और इंतकाल के मामलों के जल्द निपटारे को यकीनी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग लोगों के साथ सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है, इस लिए राज्य सरकार की तरफ से लोगों की शिकायतों के सम्बन्ध में विभाग को जवाबदेह और सुचारू बनाने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है।