5 Dariya News

पुंछ के उपायुक्त यासीन एम. चैधरी ने श्री बुड्ढा अमरनाथजी यात्रा 2023 की व्यवस्था की समीक्षा की

बैठक में वार्षिक तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन हेतु सुरक्षा, यातायात, स्वच्छता और अन्य तैयारियों पर चर्चा की गई

5 Dariya News

पुंछ 06-Jul-2023

पुंछ के उपायुक्त यासीन एम. चैधरी ने 8 अगस्त, 2023 से शुरू होने वाली आगामी वार्षिक बुद्ध अमरनाथ यात्रा 2023 की व्यवस्था की समीक्षा हेतु मंदिर परिसर, मंडी में एक बैठक की अध्यक्षता की।  बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त पुंछ ताहिर मुस्तफा मलिक, सहायक आयुक्त राजस्व जहीर अहमद कैफी, सीईओ पुंछ विकास प्राधिकरण डॉ. मोहम्मद तनवीर खान, सहायक आयुक्त विकास आबिद हुसैन शाह, सहायक आयुक्त पंचायत नईम उन निसा भट्टी, तहसीलदार मंडी शाजम लतीफ खान, तहसीलदार मुख्यालय जहाँगीर हुसैन, डीएसपी डीएआर मोहम्मद शफीक, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी यासिर बशीर खिचलू, एक्सईएन पीडीडी आफताब अहमद, डीपीओ तथा गणमान्य उपस्थित थे।

समिति के सदस्यों, स्थानीय लोगों और पीआरआई सदस्यों ने यात्रा से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और तीर्थयात्रियों के लिए अचूक सुरक्षा व्यवस्था, यातायात प्रबंधन, शौचालय, सुरक्षित पेयजल, चिकित्सा सुविधाओं और आवास जैसी बुनियादी सुविधाओं के प्रावधान की आवश्यकता को रेखांकित किया।

उपायुक्त ने मुद्दों को धैर्यपूर्वक सुना और हितधारक विभागों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि तीर्थयात्रियों के लिए शांतिपूर्ण और परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पहले से ही कर ली जाएं।  बैठक में लंगर स्थलों पर स्वच्छता के महत्व पर भी ध्यान केंद्रित किया गया, जिसके लिए नगर निगम अधिकारियों को कूड़ेदान की व्यवस्था करने और उचित सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

 पीडीडी अधिकारियों को निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने का निर्देश दिया गया, जबकि पीएचई विभाग को यात्रियों के लिए चैबीसों घंटे पानी के टैंकरों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया। कार्यकारी अभियंता पीएमजीएसवाई को बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए बस स्टैंड से मंडी बाजार तक ब्लैकटॉपिंग कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

 बीएमओ मंडी को आपात स्थिति में त्वरित चिकित्सा सहायता सुनिश्चित करने के लिए यात्रा के दौरान एक मेडिकल टीम और एम्बुलेंस तैनात करने के निर्देश दिए गए। यात्रा 18 अगस्त, 2023 को शुरू होगी और 27 अगस्त, 2023 को संपन्न होगी, 28 अगस्त, 2023 को श्री दशनामी अखाड़ा पुंछ से श्री बूढ़ा अमरनाथ मंदिर मंडी तक छड़ी यात्रा होगी। बैठक के बाद उपायुक्त ने पर्यटक आगमन केंद्र भवन, जल निकासी व्यवस्था और मंदिर परिसर का निरीक्षण भी किया।