5 Dariya News

श्री अमरनाथ जी यात्रा-2023 : उपराज्यपाल ने श्री अमरनाथ जी यात्रा को ज़ीरो-लैंडफिल तीर्थयात्रा बनाने हेतु ग्रामीण विकास विभाग की नवीन पहलों की शुरुआत की

पुनः प्रयोज्य कपड़े के बैग, टिकाऊ और जिम्मेदार पर्यटन हेतु यात्रा गान, अपशिष्ट प्रक्रिया निगरानी हेतु एमआईएस पोर्टल और वेब ऐप लॉन्च किया गया

5 Dariya News

श्रीनगर 06-Jul-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्री अमरनाथ जी यात्रा को ज़ीरो-लैंडफिल तीर्थयात्रा बनाने हेतु ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न नवीन पहलों की शुरुआत की। इन पहलों में पुनः प्रयोज्य कपड़े के बैग, टिकाऊ और जिम्मेदार पर्यटन के लिए यात्रा गान, अपशिष्ट प्रक्रिया की निगरानी के लिए एमआईएस पोर्टल और वेब ऐप शामिल हैं। अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने ग्रामीण विकास विभाग और स्वाहा संसाधन प्रबंधन को उनके सराहनीय कार्य के लिए बधाई दी।

उपराज्यपाल ने कहा “शून्य-अपशिष्ट तीर्थयात्रा हमारा संकल्प है। सूचना, शिक्षा और संचार अभियान को व्यवहार परिवर्तन संचार में बदलने और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए एक प्रभावी मॉडल बनाने के लिए ईमानदारी से प्रयास किए जा रहे हैं।”उन्होंने कहा, स्वयंसेवकों की मदद से, आईईसी अभियान और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के चार अलग-अलग चरणों में निर्बाध समन्वय के साथ, हमारा उद्देश्य पर्यावरण, प्राकृतिक विरासत की सुरक्षा और प्राकृतिक संपत्तियों के सतत उपयोग के प्रति गहरी जिम्मेदारी पैदा करना है। 

“इस वर्ष की श्री अमरनाथ जी यात्रा के लिए स्वच्छ अभियान आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और पारिस्थितिक मूल्यों की रक्षा के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। आईटी उपकरण, नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत का अधिकतम उपयोग तीर्थयात्रियों के लिए स्वच्छ, शुद्ध और अद्वितीय अनुभव सुनिश्चित करेगा।”उपराज्यपाल ने पिछले वर्ष के दौरान ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्य करने और रीसाइक्लिंग में कई मील के पत्थर हासिल करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग से कहा, ‘‘आपकी सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा आप ही हैं।‘‘ 

इस तरह के एकीकृत प्रयासों और अपशिष्ट प्रबंधन मॉडल को अन्य तीर्थयात्राओं के लिए दोहराया जा सकता है। हम श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को इस मॉडल का अध्ययन करने और इसे लागू करने का निर्देश देंगे।उन्होंने तीर्थयात्रियों से प्राप्त प्रतिक्रिया को भी साझा किया और इस वर्ष यात्रा के संचालन से संबंधित विभिन्न मापदंडों पर दर्ज उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर, उपराज्यपाल ने सतत और ज़ीरो लैंडफिल यात्रा अभियान के लिए प्रतीक चिन्ह, आईईसी सामग्री और दिशानिर्देश भी जारी किए। 

ग्रामीण विकास विभाग स्वाहा रिसोर्स मैनेजमेंट के साथ साझेदारी में काम कर रहा है। यात्रा गान स्वच्छता और स्थिरता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रसिद्ध बॉलीवुड गायक शान मुखर्जी द्वारा गाया गया। चलने योग्य इन्फ्लैटेबल मैसकाट, टच स्क्रीन कियोस्क, ऑडियो जिंगल्स, तीर्थयात्रियों और लंगर के लिए दिशानिर्देश, आईईसी पोस्टर और बैनर तीर्थयात्रियों और अन्य हितधारकों को स्वच्छता, जीरो लैंडफिल और प्लास्टिक से बचने के लिए शिक्षित और संवेदनशील बनाने के लिए तैयार किए गए हैं। 

तीर्थयात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए निःशुल्क पुनः प्रयोज्य कपड़े के थैले भी वितरित किए जा रहे हैं। राजभवन में आयोजित समारोह में सीईओ श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, आयुक्त/सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मनदीप कौर, ग्रामीण विकास विभाग और एसएएसबी के वरिष्ठ अधिकारी तथा स्वाहा संसाधन प्रबंधन के प्रतिनिधि शामिल हुए।