5 Dariya News

यशा मुद्गल ने कश्मीर संभाग के अनंतनाग, बारामूला केंद्रीय सहकारी बैंकों की वित्तीय स्थिति की समीक्षा की

5 Dariya News

श्रीनगर 04-Jul-2023

सहकारिता आयुक्त सचिव यशा मुद्गल ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में अनंतनाग सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड और बारामूला सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की व्यापक शाखा-वार समीक्षा की।आयोजित समीक्षा बैठक में इन सहकारी बैंकों के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं को हल किया गया, जिसमें सकल और शुद्ध गैर-निष्पादित संपत्ति, जमा, हाथ में नकदी, देनदारियां, पूंजी से जोखिम-भारित संपत्ति अनुपात प्रतिशत, प्रदर्शन करने वाली शाखाएँ, हानि प्रतिशत को कम करने और वसूली बढ़ाने के उपाय षामिल हैं।

रजिस्ट्रार सहकारी समितियां, अनंतनाग सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड और बारामूला सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, अतिरिक्त आरसीएस, सहकारी विभाग में वित्त निदेशक, शाखा प्रबंधक और अन्य संबंधित हितधारकों ने भाग लिया।बैठक के दौरान, प्रबंध निदेशकों ने अपने-अपने बैंकों की भौतिक और वित्तीय स्थिति का अवलोकन प्रदान किया।

इस बात पर जोर दिया गया कि बैंकों को वसूली बढ़ाने और अपने सीआरएआर में सुधार करने का प्रयास करना चाहिए।आयुक्त सचिव ने सभी बैंकों से अपने सीआरएआर को बढ़ाने और मजबूत वसूली रणनीतियों और बेहतर बैंकिंग सेवाओं की डिलीवरी के माध्यम से एनपीए को कम करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि यह शाखा-वार समीक्षा जम्मू-कश्मीर में सहकारी बैंकिंग क्षेत्र की स्थिरता और विकास सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि प्रमुख वित्तीय संकेतकों को हल करके और सक्रिय उपायों को प्रोत्साहित करके, सहकारिता विभाग का लक्ष्य एक मजबूत सहकारी बैंकिंग प्रणाली को बढ़ावा देना है जो लोगों की वित्तीय जरूरतों को प्रभावी ढंग से पूरा करती है।