5 Dariya News

एमपीएलएडी योजना के तहत प्रभावशीलता और पारदर्शिता बढ़ाने हेतु धन की ऑनलाइन निगरानी और ट्रैकिंग-अतिरिक्त सचिव

5 Dariya News

श्रीनगर 04-Jul-2023

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा, योजना विकास और निगरानी विभाग जम्मू-कश्मीर के सहयोग से एसकेआईसीसी श्रीनगर में ‘‘संशोधित निधि प्रवाह प्रक्रिया और संशोधित एमपीएलएडीएस दिशानिर्देश 2023‘‘ के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई।अतिरिक्त सचिव एमओएसपीआई आलोक शेखर के नेतृत्व में भारत सरकार के अधिकारियों की एक टीम, उप निदेशक, एमपीएलएडीएस प्रभाग एमओएसपीआई, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एसबीआई के प्रतिनिधियों ने कार्यशाला में भाग लिया।

सचिव पीडी एंड एमडी डॉ. राघव लंगर, महानिदेशक योजना, उप निदेशक योजना ने पीडी एंड एमडी का प्रतिनिधित्व किया, जबकि सभी 20 जिलों के मुख्य योजना अधिकारियों के साथ 2 से 3 अन्य अधिकारी भी कार्यशाला में उपस्थित थे।शुरुआत में सचिव पीडी एंड एमडी ने भारत सरकार और जिला स्तर के अधिकारियों/कर्मचारियों के सभी मेहमानों का स्वागत किया और एमपीएलएडीएस और इस कार्यशाला के संचालन के पीछे के मूल उद्देश्य के बारे में एक संक्षिप्त परिचय भी दिया।

इस बीच, एमओएसपीआई के अतिरिक्त सचिव ने भी डॉ. राघव लंगर के प्रति आभार व्यक्त किया और तत्काल कार्यशाला आयोजित करने के मुख्य कारण के बारे में चर्चा की गई। टीसीएस द्वारा पीपीटी की मदद से गहन विचार-विमर्श किया गया, जिसमें एमपीएलएडीएस के नए दिशानिर्देशों की प्रमुख विशेषताएं और फंड प्रवाह की नई प्रणाली पर विस्तार से चर्चा की गई। 

भारत सरकार के अधिकारियों द्वारा यह दोहराया गया कि नए दिशानिर्देश 2023 के तहत धनराशि सीधे कार्यान्वयन वाले जिलों को वितरित की जाएगी ताकि काम समय पर पूरा हो सके। केवल उन्हीं कार्यों को करने पर बल दिया गया जो टिकाऊ प्रकृति के हों। उल्लेख किया गया कि नई व्यवस्था को पीएफएमएस प्रणाली के साथ समन्वयित किया गया है ताकि दावों/भुगतानों का परेशानी मुक्त निपटान हो सके। 

इस बात पर भी विचार किया गया है कि विभिन्न दस्तावेज कैसे तैयार और अपलोड किए जा सकते हैं और मंत्रालय को भेजे जा सकते हैं ताकि धन जारी करने में कोई चूक/विलंब न हो और काम समय पर पूरा हो सके।अंत में महानिदेशक नियोजन, परवेज सज्जाद काकरू ने समापन भाषण दिया जिसमें उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारी को याद दिलाया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम ने सभी प्रतिभागियों को सभी सुझाव और ज्ञान दिया है।

उन्हें सलाह दी कि ज्ञान को सभी एमपीएलएडीएस में शामिल संबंधित कार्यान्वयन एजेंसियों आदि तक अग्रेषित/प्रसारित किया जा सकता है। योजना सचिव ने सभी सीपीओ को एमपीएलएडीएस के तहत निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, जिसका उद्देश्य स्थानीय रूप से महसूस की गई जरूरतों के आधार पर सामुदायिक टिकाऊ संपत्तियां बनाना है।