5 Dariya News

कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां द्वारा लुधियाना ज़िले के गाँव नारंगवाल और कोटली का दौरा, पैडी ट्रांसपलांटर के द्वारा धान की फ़सल लगाने की विधि की की समीक्षा

प्रगतिशील किसान की तरफ से कम लेबर खर्चे से करीब तीन क्विंटल प्रति एकड़ उपज का भी लिया जा रहा लाभ : गुरमीत सिंह खुड्डियां

5 Dariya News

लुधियाना 01-Jul-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत किसान भाईयों को कम खर्चे पर और अधिक उत्पादन को यकीनी बनाने के मंतव्य के साथ, कृषि और किसान कल्याण विभाग के कैबिनेट मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां की तरफ से आज लुधियाना ज़िले के गाँव नारंगवाल और कोटली का दौरा किया गया जहाँ उन्होंने पैडी ट्रांसपलांटर के द्वारा धान की फ़सल लगाने की विधि की समीक्षा की।

इस मौके पर उनके साथ हलका दाखा के इंचार्ज डाक्टर के. एन. एस. कंग, डायरैक्टर कृषि और किसान कल्याण विभाग स. गुरविन्दर सिंह, संयुक्त डायरैक्टर कृषि इंजीनियरिंग स. जगदीश सिंह, मुख्य कृषि अफ़सर लुधियाना डा. नरिन्दर सिंह बैनीपाल, सहायक कृषि इंजीनियरिंग स. अमनप्रीत सिंह घई और आसपास के गाँवों की प्रमुख सख्शियतें और पंच-सरपंच भी मौजूद रहे।

कृषि मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां की तरफ से हलके के लोगों को संबोधन करते हुए भरोसा दिलाया कि वह खेती को लाभदायक धंधा बनाने में हर संभव यत्न कर रहे हैं और करते रहेंगे और किसान किसी भी समय उनके साथ संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने प्रगतिशील किसान तपिन्दर सिंह की सराहना करते हुये कहा कि नौजवान किसान की तरफ से पिछले 5 सालों से पैडी ट्रांसपलांटर के द्वारा धान की बुवाई की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि इस विधि के द्वारा किसान की तरफ से जहाँ लेबर का खर्चा बचाया जा रहा है वहीं ढाई से तीन क्विंटल प्रति एकड़ उपज का लाभ भी लिया जा रहा है। इसके इलावा प्रगतिशील किसान की तरफ से अन्य किसान भाईयों को भी पनीरी दी जा रही है और इस विधि को अपनाने में सहयोग किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि वातावरण समर्थकी किसान की तरफ से दूसरे किसानों को फसलों के अवशेष को जलाने से गुरेज़ करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसके बाद उन्होंने आलीवाल नज़दीक गाँव कोटली में गुरबंत सिंह बोबी के खेत में पहुँचे जहाँ उन्होंने धान के आटोमैटिक नरसरी सिडर द्वारा पनीरी ट्रेओं में बीज बीजने वाली मशीन देखी और कुबोटा( ज्ञनइवजं) कंपनी की पैडी ट्रांसपलांटर मशीन के साथ होती बुवाई का निरीक्षण किया।

उन्होंने बताया कि आटोमैटिक ट्रांसपलांट की कुबोटा कंपनी की तरफ से दो मशीनें लुधियाना ज़िले में सप्लाई की हैं जिससे धान की बीजायी बहुत सुविधाजनक हो जाती है, यह मशीन मिट्टी और धान के बीज को एकसार ट्रे में लगाती है। उन्होंने किसानों को बताया कि इस मशीन से बुवाई करने से पानी की बचत होती है और धान की उपज भी बढ़ती है और लेबर की समस्या का भी समाधान होता है।

उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत गाँव-गाँव जाकर किसानों के साथ संबंध करके उनकी मुश्किलें सुनी जा रही हैं और उनका तुरंत निपटारा भी किया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री की तरफ से लाई जा रही नयी कृषि नीति के बारे विचार-विमर्श करते हुये कहा कि इस नीति में वैज्ञानियों, माहिरों के इलावा किसान भाइयों के तजुर्बाे का भी सहयोग लिया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार किसानों को कृषि के लिए समय पर पानी, कृषि मशीनरी पर सब्सिडी के इलावा हर संभव सहूलतें मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है। किसान भाईयों की तरफ से भी एक सुर में कृषि मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां की सराहना करते हुये कहा कि सरकार की तरफ से मुकम्मल बिजली, पानी, खेती मशीनरी पर सब्सिडी, खाद, बीज आदि समय पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।