5 Dariya News

अमरनाथ यात्रा शुरू, तीर्थयात्रियों का पहला जत्था गुफा मंदिर के लिए रवाना

5 Dariya News

श्रीनगर 01-Jul-2023

62 दिवसीय अमरनाथ यात्रा शनिवार को शुरू हो गई। तीर्थयात्रियों का पहला जत्था कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल आधार शिविर से गुफा मंदिर के लिए रवाना हुआ। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तीर्थयात्री शनिवार सुबह आधार शिविर से रवाना हो गए। बालटाल से मंदिर तक की 13 किमी लंबी यात्रा कुछ सबसे जोखिम भरे पहाड़ी इलाकों से होकर गुजरती है, जहां लोकल गाइड और पोनीज तीर्थयात्रियों के काम आते हैं।

स्थानीय लोग इस हिमालयी तीर्थयात्रा को सफलतापूर्वक पूरा करने में अहम योगदान देते हैं, क्योंकि पहाड़ी इलाके का उनका ज्ञान और अनुभव अक्सर लोगों की जान बचाता है और यात्रा को आरामदायक बनाता है। बालटाल से पंजतरणी और वापस आने के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं। बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले तीर्थयात्रियों को गुफा मंदिर के अंदर 'दर्शन' करने और आधार शिविर में लौटने में सिर्फ एक दिन लगता है।

भक्तों के अनुसार, हिमालय गुफा मंदिर में एक बर्फ की संरचना है जो भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है। यह समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस बीच, पारंपरिक दक्षिण कश्मीर पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को मंदिर तक पहुंचने में 3 से 4 दिन लगते हैं। ऐतिहासिक रूप से, 'छड़ी मुबारक' (भगवान शिव की गदा) को श्रीनगर के अखाड़ा भवन मंदिर में उनके स्थान से पहलगाम मार्ग के माध्यम से गुफा मंदिर तक ले जाया जाता है।

यात्रा के बालटाल और पहलगाम में दो आधार शिविर और गांदरबल के हरिपोरा और कुलगाम के मीरबाजार में दो पारगमन शिविर हैं। इस बीच, 3,487 पुरुषों, 616 महिलाओं, 15 बच्चों, 271 साधुओं और 27 साध्वियों वाले 4,416 यात्रियों का दूसरा जत्था शनिवार सुबह 89 भारी वाहनों, 67 हल्के मोटर वाहनों और 32 मध्यम वाहनों के काफिले में जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए रवाना हुआ।