5 Dariya News

मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों पर ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा छोटा घल्लूघारा शहीदी स्मारक, काहनूवान को 5 लाख रुपए की ग्रांट देने का ऐलान

अपने महान शहीदों और शूरवीरों को याद रखना हमारा नैतिक फ़र्ज़ : जिम्पा

5 Dariya News

गुरदासपुर 30-Jun-2023

1746 में छोटे घल्लूघारा में शहीद हुए करीब 11 हज़ार सिंह-सिंहनियों और बच्चों की शहादत को समर्पित ज़िला हेरिटेज सोसायटी गुरदासपुर द्वारा विशेष शहीदी समागम आज छोटा घल्लूघारा शहीदी स्मारक, काहनूवान छम्ब में करवाया गया। समागम में मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ़ से राजस्व मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने शहीदों को नमन किया।

उन्होंने मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों की पालना करते हुये अपने ऐच्छिक कोटे में से 5 लाख रुपए की ग्रांट छोटे घल्लूघारे स्मारक को देने का ऐलान किया। इसके इलावा उन्होंने काहनूवान, तिब्बड़ और तुगलवाल गाँवों के सिवरेज और अन्य विकास प्रोजेक्टों को जल्द मंज़ूरी देने का भरोसा भी दिया। 

छोटा घल्लूघारा शहीदी स्मारक का रख-रखाव बढ़िया तरीके से किये होने के कारण उन्होंने ज़िला प्रशासन की प्रशंसा भी की। छोटा घल्लूघारा के शहीदों को श्रद्धाँजलि भेंट करते हुये जिम्पा ने कहा कि 18वीं सदी के बलिदानों से भरे सिख इतिहास पर हमें हमेशा मान रहेगा। 

उन्होंने कहा कि बहादुर शूरवीरों ने धर्म हेतु अपने आप को न्योछावर तो कर दिया परन्तु उन्होंने ज़ालिम मुग़ल हकूमत की अधीनता बिल्कुल न मानी। जिम्पा ने कहा कि अपने शहीदों को याद करना हमारा फ़र्ज़ है और ज़िला हेरिटेज सोसायटी की तरफ से विशेष शहीदी समागम करवा के छोटे घल्लूघारे के शहीदों को नमन करने एक सराहनीय प्रयास है।

ज़िला योजना कमेटी के चेयरमैन जगरूप सिंह सेखवां ने कहा कि यह शहीदी स्मारक छोटे घल्लूघारे के महान शहीदों को समर्पित है और इस स्मारक के ज़रिये नौजवान पीढ़ी अपने बलिदान भरे इतिहास को जान रही है। पंजाब हैल्थ सिस्टमज़ कारपोरेशन के चेयरमैन रमन बहल ने भी शहीदों को नमन करते हुये श्रद्धा के फूल भेंट किये।

इस मौके पर ब्रम शंकर जिम्पा और अन्य प्रमुख शख्सियतों ने घल्लूघारे के शहीदों को समर्पित म्युज़ियम की शहादत गैलरी, फ़तेह बुर्ज और लाइब्रेरी के दर्शन भी किये। जिम्पा ने छोटे घल्लूघारे पर बनी दस्तावेज़ी फ़िल्म भी देखी। इससे पहले शहीदों को समर्पित श्री सुखमनी साहिब का जाप किया गया और भोग के उपरांत रागी जत्थे द्वारा बाणी का कीर्तन किया गया।

समागम के दौरान डिप्टी कमिशनर डा. हिमांशु अग्रवाल, एस. एस. पी. हरीश दायमा, ज़िला हेरिटेज सोसायटी के जनरल सचिव और पूर्व ए. डी. सी. तजिन्दरपाल सिंह संधू समेत अधिकारी और बड़ी संख्या में इलाके के लोग उपस्थित थे।