5 Dariya News

पुलिस ने मणिपुर के विष्णुपुर में रोका राहुल गांधी का काफिला

5 Dariya News

इंफाल 29-Jun-2023

मणिपुर के दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को इंफाल पहुंचे राहुल गांधी के काफिले को पुलिस ने बिष्णुपुर में रोक दिया है। इंफाल में एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि "कानून-व्यवस्था के मुद्दे के कारण" उनके काफिले को रोका गया, लेकिन अधिकारी ने अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया।

अपने आगमन के तुरंत बाद, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित पहाड़ी जिलों में से एक, बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिलों के लिए रवाना हुए, लेकिन पुलिस ने बिष्णुपुर में उनके काफिले को रोक दिया। गांधी के वहां पहुंचने से पहले बड़ी संख्या में महिलाएं बिष्णुपुर में एकत्र हुईं और उन्होंने सुरक्षा बलों से गांधी को क्षेत्रों का दौरा करने की अनुमति देने के लिए पुलिस से झड़प की।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मणिपुर पुलिस की कार्रवाई की निंदा की. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ''मणिपुर में श्री राहुल गांधी के काफिले को पुलिस ने बिष्णुपुर के पास रोक दिया है। वह राहत शिविरों में पीड़ित लोगों से मिलने और संघर्षग्रस्त राज्य में उपचार करने के लिए वहां जा रहे हैं।'' कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा, पीएम मोदी ने मणिपुर पर अपनी चुप्पी तोड़ने की जहमत नहीं उठाई। उन्होंने राज्य को उनके हाल पर छोड़ दिया है। 

अब, उनकी डबल इंजन वाली विनाशकारी सरकारें राहुल गांधी को रोकने के लिए निरंकुश तरीकों का इस्तेमाल कर रही हैं। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है और सभी संवैधानिक और लोकतांत्रिक मानदंड को चकनाचूर कर देता है । मणिपुर को शांति की जरूरत है, टकराव की नहीं।"कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल और जयराम रमेश और राज्य पार्टी के नेताओं ने कांग्रेस नेता के खिलाफ भाजपा सरकार की कार्रवाई की आलोचना की।

रमेश ने ट्वीट किया, "यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि मोदी सरकार राहुल गांधी को इम्फाल के बाहर राहत शिविरों का दौरा करने और लोगों से बातचीत करने से रोक रही है। मणिपुर की उनकी दो दिवसीय यात्रा भारत जोड़ो यात्रा की भावना के तहत है। प्रधानमंत्री चाहें तो चुप रहना या निष्क्रिय रहना चुन सकते हैं, लेकिन मणिपुरी समाज के सभी वर्गों को सुनने और उनके घावों पर मरहम लगाने के राहुल गांधी के प्रयासों को क्यों रोका जाए?"

वेणुगोपाल ने कहा, "राहुल गांधी के काफिले को बिष्णुपुर के पास पुलिस ने रोक दिया है। पुलिस का कहना है कि वे हमें अनुमति देने की स्थिति में नहीं हैं। लोग राहुल गांधी का अभिवादन करने को सड़क के दोनों ओर खड़े हैं। हम समझ नहीं पा रहे हैं कि उन्‍हें क्यों रोका जा रहा है?"

वेणुगोपाल ने मीडिया से कहा, "मुझे नहीं पता कि पुलिस हमें अनुमति क्यों नहीं दे रही है। राहुल गांधी की यात्रा केवल प्रभावित लोगों से मिलने के लिए है। हमने लगभग 20-25 किमी की यात्रा की, लेकिन कहीं भी सड़क जाम नहीं हुई। राहुल गांधी कार के अंदर बैठे हैं , "जानिए स्थानीय पुलिस को किसने निर्देश दिया है।"

कई पूर्वोत्तर राज्यों के एआईसीसी प्रभारी अजॉय कुमार के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को मणिपुर के दो दिवसीय दौरे पर इंफाल पहुंचे, जहां 3 मई से हुई जातीय हिंसा में अब तक 120 लोगों की जान जा चुकी है।  हिंसा भड़कने के बाद से 50,000 से अधिक पुरुष, महिलाएं और बच्चे अब राज्य भर में 350 से अधिक राहत शिविरों में रह रहे हैं।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता का नागरिक समाज संगठनों, आदिवासी और गैर-आदिवासी नेताओं के साथ-साथ दो जिलों - बिष्णुपुर और चुराचंदपुर में प्रमुख नागरिकों के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम है। कांग्रेस मणिपुर में कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग कर रही है, क्योंकि पार्टी का दावा है कि राज्य की भाजपा सरकार हिंसा से निपटने में पूरी तरह से विफल रही है।

इससे पहले, कुछ कांग्रेस प्रतिनिधिमंडलों ने राज्य का दौरा किया और बाद में अपनी मांगों के लिए समर्थन जुटाने के लिए दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। कांग्रेस नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलने की कोशिश की लेकिन उन्होंने मिलने का समय नहीं दिया। 

मणिपुर में कांग्रेस से तीन बार मुख्‍यमंत्री रहे इबोबी सिंह ने कहा कि कांग्रेस शासन के दौरान 2017 तक प्रदेश से हिंसा की कोई रिपोर्ट नहीं आई। अब उग्रवादियों ने मणिपुर में भाजपा शासन के तहत नियमों का उल्लंघन करना शुरू कर दिया, और चुनावी लाभ के लिए उनका उपयोग किया जा रहा।