5 Dariya News

रायकोट में 30 बिस्तर वाला नया जच्चा- बच्चा अस्पताल अगले कुछ दिनों में शुरू होगा : डा. बलबीर सिंह

पंजाब में सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में तेज़ी के साथ तबदीली आ रही है - कैबिनेट मंत्री

5 Dariya News

रायकोट/ लुधियाना 28-Jun-2023

सेहत और परिवार भलाई मंत्री डा. बलबीर सिंह ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के गठन के बाद सूबो में सेहत सेवाओं में तेज़ी के साथ तबदीली आ रही है जहाँ आम लोगों को मानक और आसान सेहत सुविधाएं मुहैया करवाई गई है।

रायकोट में नए बने 30 बिस्तर वाले जच्चा- बच्चा अस्पताल की इमारत का निरीक्षण करते कैबिनेट मंत्री ने कहा कि निर्माण मुकम्मल हो चुका है और अगले कुछ दिनों में अपेक्षित मैडीकल और सरजीकल उपकरण, बैड, दवाएँ आदि मुहैया करवा दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि अस्पताल के लिए डाक्टरों और पैरा- मैडीकल स्टाफ की भर्ती भी मुकम्मल हो चुकी है और कुछ ही दिनों में उनकी तैनाती कर दी जाएगी जिसके बाद यह अस्पताल हलका रायकोट के लोगों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया जाएगा।

इस मौके उनके साथ रायकोट के विधायक हाकम सिंह ठेकेदार, पंजाब हैल्थ सिस्टम निगम के एम. डी. प्रदीप अग्रवाल, डिप्टी कमिशनर सुरभी मलिक, एस.डी.एम. गुरबीर सिंह कोहली, सिविल सर्जन डा. हितिन्दर कौर के इलावा अन्य भी उपस्थित थे।कैबिनेट मंत्री ने बताया कि 30 बिस्तर वाला यह अस्पताल 5. 82 करोड़ रुपए की लागत के साथ तैयार किया गया है और इसकी तीन मंजिलें है। 

उन्होंने बताया कि अस्पताल अति आधुनिक सुविधाओं के साथ लैस होगा जिसमें ओ.पी.डी. कमरे, वार्ड, फीडिंग एरिया, परिवार नियोजन, क्लीनीकल लैबारटरी, इम्यूनाइजेशन रूम, एमरजैंसी, लिफ़्ट लैब, कोल्ड स्टोर, ई.सी.जी. रूम और फार्मेसी रूम शामिल है। उन्होंने कहा कि यह अस्पताल रायकोट और पास के इलाकों की गर्भवती औरतों और नवजात बच्चों को मानक सेहत सेवाएं प्रदान करेगा।

इस दौरान सेहत मंत्री डा. बलबीर सिंह ने यह भी कहा कि पंजाब की प्राथमिक सेहत सेवाओं में पहले ही 580 आम आदमी क्लीनिक खोलने साथ क्रांतिकारी बदलाव आए है। उन्होंने बताया कि इन कलीनिकों में अब तक लगभग 31 लाख लोग सुविधाओं का लाभ ले चुके है। उन्होंने यह भी बताया कि 550 हाऊस सर्जन की भर्ती प्रक्रिया भी मुकम्मल कर ली गई है, जिनमें से 46 को लुधियाना ज़िले में तैनात किया जाएगा।