5 Dariya News

सांसद संजीव अरोड़ा ने ब्रिटेन की संसद का दौरा किया: सदन के कामकाज की सराहना की

5 Dariya News

यूके 28-Jun-2023

लुधियाना से `आप' सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा, जो वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम (यूके) की निजी यात्रा पर हैं, ने वहां संसद का दौरा किया और चल रहे सत्र को देखा। अन्य लोगों के अलावा वीरेंद्र शर्मा ने भी उनका स्वागत किया, जो ईलिंग, साउथहॉल से लेबर सांसद हैं और 19 जुलाई 2007 से लगातार सांसद हैं। 

वीरेंद्र शर्मा का जन्म भारत में हुआ था और वे धाराप्रवाह पंजाबी, हिंदी और उर्दू बोलते हैं। शर्मा संसद में प्रवेश करने के बाद से और उससे पहले भी, जलियांवाला बाग नरसंहार की उचित मान्यता के लिए अभियान चला रहे हैं। यूके के एक अन्य सांसद नवेंदु मिश्रा और यूके का संसदीय स्टाफ भी उपस्थित था।

अरोड़ा ने यूके संसद भवन और उसके आसपास का भी दौरा किया। अरोड़ा को अवगत कराया गया कि यूके संसद भवन वेस्टमिंस्टर के महल में स्थित है, जो महान ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक महत्व का एक प्रतिष्ठित यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। 

वर्तमान में, वेस्टमिंस्टर पैलेस को पुनर्स्थापना और नवीनीकरण की गंभीर आवश्यकता है। इस भवन के जीर्णोद्धार के लिए गंभीर एवं ठोस प्रयास किये जा रहे हैं। इसके अलावा, अरोड़ा को अवगत कराया गया कि हाउस ऑफ लॉर्ड्स को अक्सर 'उच्च सदन' या 'द्वितीय सदन' के रूप में जाना जाता है। 

यह बिलों की जांच करने, सरकारी कार्रवाई पर सवाल उठाने और सार्वजनिक नीति की जांच करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य विभिन्न प्रकार के व्यवसायों से अनुभव और ज्ञान लेकर आते हैं।

वर्तमान में, लगभग 800 सदस्य हैं जो हाउस ऑफ लॉर्ड्स के कार्य में भाग लेने के पात्र हैं। उन्हें यह भी बताया गया है कि ब्रिटेन की जनता हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने हितों और चिंताओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए 650 संसद सदस्यों (सांसदों) का चुनाव करती है। वेस्टमिंस्टर का महल यूनाइटेड किंगडम की संसद के दोनों सदनों, हाउस ऑफ कॉमन्स और हाउस ऑफ लॉर्ड्स, दोनों के लिए बैठक स्थल के रूप में कार्य करता है। 

अनौपचारिक रूप से संसद के सदन के रूप में जाना जाने वाला यह महल इंग्लैंड के मध्य लंदन के वेस्टमिंस्टर शहर में टेम्स नदी के उत्तरी तट पर स्थित है। अरोड़ा को ब्रिटेन के सांसदों के वेतन और भत्तों के बारे में भी अवगत कराया गया। 1 अप्रैल 2023 से एक सांसद का मूल वार्षिक वेतन £86,584 (भारतीय मुद्रा में लगभग 90 लाख) है। 

यूके के सांसदों को कार्यालय चलाने, कर्मचारियों को रखने, लंदन या अपने निर्वाचन क्षेत्र में रहने के लिए जगह और संसद और उनके निर्वाचन क्षेत्र के बीच यात्रा की लागत को कवर करने के लिए भी खर्च मिलता है। इसके अतिरिक्त सालाना 225000 पाउंड (भारतीय रुपये में लगभग 2.25 करोड़) का भुगतान किया जाता है।

यूके संसद की अपनी यात्रा के दौरान, अरोड़ा द्वारा यूके के सांसदों को एक भारतीय संसद स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इस बीच, अरोड़ा ने कहा कि ब्रिटेन की संसद की अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने देखा कि सत्र बहुत व्यवस्थित तरीके से चल रहे थे और बहुत उपयोगी चर्चाएं हो रही थीं। 

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में एक सांसद का वेतन और अन्य सुविधाएं भारत की तुलना में लगभग 15 गुना अधिक है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के सांसद बहुत सरल और जमीन से जुड़े हुए हैं और उनमें से ज्यादातर संसद सत्र में भाग लेने के लिए बस या ट्रेन से आते हैं।

अरोड़ा ने कहा कि ब्रिटेन की संसद में उनके दौरे का उद्देश्य दो देशों की संसदों और सांसदों के कामकाज के बीच अंतर और समानता को समझना था। उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी यात्रा से बहुत उल्लेखनीय ज्ञान प्राप्त हुआ है।

उन्होंने यूके के सांसद वीरेंद्र शर्मा और संसदीय कर्मचारियों को उनका गर्मजोशी से स्वागत करने और संसद को देखने के दौरान साथ देने के लिए धन्यवाद दिया।