5 Dariya News

श्री अमरनाथ जी यात्रा-2023 : उपराज्यपाल ने श्री अमरनाथ जी यात्रा हेतु यातायात प्रबंधन और व्यापक गतिशीलता योजना की समीक्षा की

5 Dariya News

श्रीनगर 27-Jun-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्री अमरनाथ जी यात्रा के दौरान यातायात प्रबंधन और व्यापक गतिशीलता योजना की समीक्षा हेतु पुलिस और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

उपराज्यपाल ने सुचारू यातायात, पार्किंग और पैदल यात्री संचालन सुनिश्चित करने हेतु संबंधित विभागों, जिला प्रशासन, एसएसपी और यातायात पुलिस के साथ निकट समन्वय में राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर जोन-वार यातायात योजना बनाने का निर्देश दिया।

उपराज्यपाल ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि काफिलों, पशुधन, आवश्यक वस्तुओं और बागवानी उत्पादों को ले जाने वाले वाहनों की आवाजाही के लिए समय स्लॉट अधिसूचित किया जाना चाहिए। साथ ही यातायात सलाह, शेड्यूल और कटऑफ टाइमिंग का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ट्रैफिक पुलिस, एनएचएआई, बीआरओ और अन्य एजेंसियों को भी वास्तविक समय की घटना पर प्रतिक्रिया देने और दुर्घटना जनित ठहरावों के प्रभावों को कम करने हेतु अधिक कर्मियों और मशीनरी को तैनात करना चाहिए।

उपराज्यपाल ने यातायात पुलिस के अधिकारियों को प्रभावी यातायात, पारगमन और यात्रा मांग प्रबंधन के लिए एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्रों का उपयोग करने का निर्देश दिया। उन्होंने संभागीय आयुक्तों और एडीजीपी को अपने-अपने संभागों में यातायात प्रबंधन की समग्र निगरानी करने का निर्देश दिया।

बैठक में मुगल रोड के उपयोग, वैकल्पिक मार्गों, मुगल रोड पर सार्वजनिक उपयोगिताओं और पहलगाम और सोनमर्ग में यातायात प्रबंधन पर भी चर्चा हुई। आईजीपी भीम सेन टूटी ने यात्रा की कार्य योजना पर विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में एसीएस गृह आर.के गोयल, पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह, प्रमुख सचिव लोक निर्माण शैलेन्द्र कुमार, सीईओ श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, एडीजीपी, संभागीय आयुक्त, उपायुक्त, एसएसपी और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।