5 Dariya News

पंजाब में माध्यमिक स्वास्थ्य सेवाओं को उन्नत करने के लिए डॉ. बलबीर सिंह का पंजाब दौरा पटियाला से हुआ शुरू

मरीजों की सुविधा के लिए अस्पतालों में सुविधा केंद्र खोले जाएंगे- स्वास्थ्य मंत्री

5 Dariya News

पटियाला 27-Jun-2023

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के आदेश पर राज्य के सरकारी अस्पतालों के भीतर माध्यमिक स्वास्थ्य सेवाओं को उन्नत करके नागरिकों को मुफ्त विश्व स्तरीय गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए पटियाला जिले से पंजाब की अपनी दो दिवसीय यात्रा शुरू की।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की कि मुख्यमंत्री भगवंत मान जल्द ही राज्य के सरकारी अस्पतालों में रोगी सुविधा केंद्रों की शुरूआत करके बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के क्षेत्र में एक नई क्रांति लाएंगे, जिसके लिए एक पूरा रोड मैप तैयार कर लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने अपने दौरे की शुरुआत में विधायक गुरलाल घनौर के साथ सामुदायिक अस्पताल घनौर की जमीनी हकीकत जानने के लिए डॉक्टरों और मरीजों से बातचीत कर अस्पताल की नई और पुरानी इमारत का जायजा लिया। 

उन्होंने कहा कि घनौर में अस्पताल का उद्घाटन खुद मुख्यमंत्री भगवंत मान करेंगे। इसके बाद डॉ. बलबीर सिंह ने माता कौशल्या अस्पताल पटियाला का निरीक्षण किया और बाद में उन्होंने विधायक गुरदेव सिंह देव मान के साथ सिविल अस्पताल नाभा में अस्पताल की नई इमारत का दौरा किया और यहां बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए बनाई जा रही रणनीति की समीक्षा की। 

इस मौके पर उनके साथ पंजाब हेल्थ सिस्टम कॉरपोरेशन के एमडी प्रदीप अग्रवाल भी मौजूद रहे। इस बीच मीडिया से बात करते हुए डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि यह भी एक बदलाव है कि डॉक्टरों और मरीजों को मिलकर विभिन्न प्रकार की कमियों बारे जानकर उनको दूर करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री खुद फील्ड में उतरे हैं और पूरे पंजाब का दौरा पूरा करने के बाद मुख्यमंत्री को रिपोर्ट करेंगे ताकि राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांतिकारी सुधार किया जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘भगवंत मान सरकार ने ‘सभी के लिए स्वास्थ्य, बेहतर शिक्षा और रोजगार’ का वादा पूरा किया है। इसी के अंतर्गत राज्य में 560 आम आदमी क्लीनिक खोलकर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार किया और अब बाकी अस्पतालों में सेकेंडरी स्वास्थ्य सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए वह राज्य भर में जा रहे हैं जबकि टर्शरी केयर के तौर पर सरकारी राजिन्दरा अस्पताल की इमरजेंसी में सुधार करके शुरुआत पहले ही की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करके पहले से मौजूद साजो-सामान का बेहतरीन ढंग से प्रयोग को भी सुनिश्चित किया जायेगा। सेकेंडरी केयर में कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, सब डिविज़न अस्पताल और ज़िला अस्पतालों को अपग्रेड करके यहाँ डॉक्टर, नर्सिंग, फार्मासिस्ट, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाएँ और समूचा बुनियादी ढांचा मुहैया करवाया जायेगा। 

जबकि हाऊस जॉब के लिए 550 मैडीकल भर्ती किये गए हैं और यह जुलाई से तैनात हो जाएंगे। डॉ. बलबीर सिंह ने एक सवाल के जवाब में केंद्र सरकार द्वारा पंजाब का एन.एच.एम. का फंड रोकने को असंवैधानिक और बदलाखोरी करार देते हुए कहा कि इसके बावजूद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए फंड की कोई कमी नहीं छोड़ी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि विभाग की मदद के लिए आगे आए आई.एम.ए पंजाब के प्रधान डॉ. भगवंत सिंह और हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सुधीर वर्मा द्वारा दी गई गैप अनैलिसिस की रिपोर्ट के आधार पर पंजाब सरकार गंभीरता से काम कर रही है। 

इस मौके पर विधायक गुरलाल घनौर और गुरदेव सिंह देव मान, पंजाब हैल्थ सिस्टम कारपोरेशन के एम.डी. प्रदीप अग्रवाल, कर्नल जे.वी. सिंह, बलविन्दर सैनी, डॉ. सुधीर वर्मा, आई.एम.ए. प्रधान डॉ. भगवंत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ग्रामीण विकास) अनुप्रिता जौहल, एस.डी.एम. चरणजीत सिंह और परलीन कौर कालेका, सिविल सर्जन डॉ. रमिन्दर कौर, डी.एस.पी. रघबीर सिंह, एस.एम.ओज़ डॉ. किरनजोत कौर, डॉ. जगपालइन्दर सिंह और डॉ. संजय गोयल सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी भी उपस्थित थे।