5 Dariya News

चंडीगढ़-मनाली हाई-वे 20 घंटे बाद खुला

5 Dariya News

शिमला 26-Jun-2023

हिमाचल प्रदेश के मनाली को चंडीगढ़ से जोड़ने वाला राष्‍ट्रीय राजमार्ग 20 घंटे बाद खोल दिया गया। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि कुल्‍लू और मंडी टाउन के बीच बारिश के कारण भारी भूस्‍खलन के बाद हाई-वे को रविवार को बंद कर दिया गया था। एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "मनाली और मंडी के बीच सभी श्रेणी के वाहनों के लिए यातायात बहाल कर दिया गया है।"

चंडीगढ़-मनाली राजमार्ग सशस्त्र बलों की आवाजाही और लद्दाख में आगे के क्षेत्रों में उनकी आपूर्ति और माल की आवाजाही के लिए महत्वपूर्ण है। बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण सड़कें बंद होने से वाहनों की आवाजाही बाधित होने से कुल्लू-मनाली गंतव्य की ओर जाने वाले सैकड़ों पर्यटकों को असुविधा हुई। अधिकांश वाहन चालकों को रात वाहनों में ही गुजारनी पड़ी।

पिछले दो दिन में क्षेत्र में लगातार मानसूनी बारिश के कारण बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ, जिससे मंडी और पंडोह राजमार्ग अवरुद्ध हो गए। रविवार शाम से ही हाईवे जाम है। इसके चलते पर्यटक वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। 

नाकाबंदी के कारण बड़ी संख्या में घरेलू पर्यटक मनाली और कुल्लू क्षेत्रों के होटलों में फंसे हुए थे - जिन्हें केलांग-लेह खंड का प्रवेश द्वार माना जाता है। सुरम्य कुल्लू और मनाली घाटियों में अक्सर पर्यटक आते हैं। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश हुई। मंडी जिले के पंडोह के पास हुए भूस्खलन से राष्ट्रीय राजमार्ग का करीब 100 मीटर हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। प्रभावित क्षेत्र के दोनों ओर सैकड़ों वाहन फंसे रहे।

एक दिन पहले, औट के पास नदी में बाढ़ आ जाने के कारण राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया था। पुलिस ने मंडी से आगे कुल्लू की ओर तथा कुल्लू से मंडी की ओर वाहनों की आवाजाही रोक दी थी। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि कुल्लू-मनाली खंड की जीवन रेखा, राजमार्ग के बंद होने से दूध, ब्रेड, अखबार और अन्य घरेलू सामानों की आपूर्ति प्रभावित हुई।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रविवार रात से कामद के पास भारी भूस्खलन के कारण कटौला के रास्ते मंडी और कुल्लू के बीच वैकल्पिक सड़क संपर्क भी बाधित हो गया है। संभावित भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए, हिमाचल प्रदेश में यातायात, पर्यटक और रेलवे (टीटीआर) पुलिस ने जनता को अनावश्यक यात्रा से बचने और मौसम की स्थिति का पता लगाने की सलाह दी है।

इसने बरसात का मौसम खत्म होने तक नदियों और नालों से सटे शिविर स्थलों और भूस्खलन-संभावित क्षेत्रों में जाने से बचने की सिफारिश की है। राज्य में पिछले 48 घंटे में दो लोग डूब गए, जबकि मानसून की बारिश तेज होने से कई वाहन और घर क्षतिग्रस्त हो गए। मंडी जिला सबसे अधिक प्रभावित है जहां अचानक बाढ़, भूस्खलन और बादल फटने की घटनाएं देखी गईं।