5 Dariya News

आयुक्त सचिव शीतल नंदा एसडब्ल्यूडी ने कुलगाम का दौरा किया

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक समारोह की अध्यक्षता की

5 Dariya News

कुलगाम 26-Jun-2023

आयुक्त सचिव समाज कल्याण शीतल नंदा ने कुलगाम का दौरा किया, जहां उन्होंने एक विशाल समारोह की अध्यक्षता की, जो नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के लिए जिला समाज कल्याण विभाग कुलगाम और जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किया गया था।

नए कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित एक भव्य जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, आयुक्त सचिव ने इस दिन के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि यह दिन नशा मुक्त समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने में कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के लिए मनाया जाता है। उन्होंने बच्चे को नशे से दूर रखने के लिए माता-पिता की देखरेख के महत्व पर भी प्रकाश डाला। 

आयुक्त सचिव ने लोगों से नशा मुक्ति हेल्प लाइन 14446 और टेली मानस 14416 सहित टोल फ्री हेल्प लाइन की सेवाओं का उपयोग करने का भी आग्रह किया। सभा को संबोधित करते हुए, कुलगाम के उपायुक्त ने मादक द्रव्यों के सेवन से होने वाली आपदाओं के शमन हेतु सामुदायिक हस्तक्षेप उपाय करने पर जोर दिया।

नशीली दवाओं के खतरे पर अपनी चिंता दिखाते हुए, उन्होंने इस खतरे से निपटने के लिए सामुदायिक समर्थन की वकालत की और कुलगाम में नशीली दवाओं के खतरे को खत्म करने के लिए उठाए गए उपायों और पहलों पर प्रकाश डाला और कहा कि इस सीजन में लगभग 1000 कनाल भूमि पर अवैध पोस्त को नष्ट कर दिया गया। 

इस जागरूकता सत्र के दौरान विशेषज्ञों और संसाधन व्यक्तियों ने भी अपने बहुमूल्य सुझाव और अनुभव साझा किए। इसके अलावा, इस दिन के उपलक्ष्य में, नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक रैली का आयोजन किया गया, जिसे मिनी-सचिवालय से आयुक्त सचिव ने झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसमें विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने भाग लिया। 

इस विषय पर शिक्षा विभाग के सहयोग से समाज कल्याण विभाग द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता और निबंध लेखन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। सम्मान समारोह में निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं एवं प्रतिभागियों के बीच ट्राफियां एवं मेडल वितरित किये गये। उपायुक्त और निदेशक समाज कल्याण, मोहम्मद शफीक चक की उपस्थिति में आयुक्त सचिव द्वारा वबल-ए-मनशायत नामक पुस्तक का भी विमोचन किया गया।

बाद में एक शपथ ग्रहण समारोह भी आयोजित किया गया जहां आयुक्त सचिव ने प्रतिभागियों को ‘नशीले पदार्थों को ना कहें‘ पर शपथ दिलाई। कार्यक्रम में एडीडीसी शौकत अहमद राथर, एडीसी विकार अहमद गिरी, एसीआर, एसीडी, एसीपी, डीएसडब्ल्यूओ, सीईओ, सीएमओ और अन्य अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में छात्र, कर्मचारी सदस्य, पीआरआई और स्थानीय लोग भी उपस्थित थे।

इससे पहले आयुक्त सचिव ने नशा मुक्ति केंद्र कुलगाम का दौरा किया और इसकी कार्यप्रणाली की विस्तृत समीक्षा की। डीएसडब्ल्यूओ स्नोबर अल्ताफ ने उन्हें केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। बाद में आयुक्त सचिव ने मरीजों और तीमारदारों से भी बातचीत की।