5 Dariya News

’मानव को हो मानव प्यारा, एक दूजे का बने सहारा’ को चरितार्थ करते निरंकारी श्रद्वालु

36 महिलाओं सहित 253 निरंकारी श्रद्वालुओं ने किया रक्तदान

5 Dariya News

मोहाली 25-Jun-2023

निरंकारी सतगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के संदेश ’ मानवता रगों में दौड़ती है’ का यही अभिप्राय है कि मानव शरीर में दौड़ने वाला रक्त ही मानवता का परिचायक है। रक्तदान किसी भी रंग, भेद, जाति, नस्ल को देखकर नहीं किया जाता बल्कि रक्तदान केवल  मानव के कल्याण के लिए ही किया जाता है। 

इसी भावना को लेकर स्थानीय सन्त निरंकारी सत्संग भवन फेज 6 मोहाली में  संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (संत निरंकारी मिशन के सामाजिक विभाग) द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। मोहाली ब्रांच के 26वें रक्तदान शिविर का उद्घाटन संत निरंकारी मंडल चंडीगढ़ के संयोजक श्री नवनीत पाठक  जी ने अपने कर कमलों द्वारा किया। 

इस अवसर पर 253 श्रद्वालुओं जिनमें 36 श्रद्धालु  महिलाएं भी  सम्मलित रहीं, ने रक्तदान कर इस महायज्ञ में अपना योगदान दिया। रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करते हुए संयोजक नवनीत पाठक जी  ने कहा कि सतगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज ने भी कहा है कि रक्त संबंधों से भाईचारा बनता है, वही रक्तदान से रक्त संबंध बनता है। 

यही रक्तदान की श्रेष्ठता है। बाबा हरदेव सिंह जी महाराज  ने मानवता के लिए समर्पित जीवन जीने के लिए सभी निरंकारी श्रद्वालुओं को रक्तदान देने की प्रेरणा दी तथा कहा कि ’मानव रक्त नालियों में नहीं, नाड़ियों में बहना चाहिए।’’ 

इस अवसर पर स्थानीय ब्रांच की संयोजक श्रीमती डा. जे.के. चीमा जी ने चंडीगढ़ के संयोजक नवनीत पाठक जी, क्षेत्रीय संचालक करनैल सिंह जी, सैदपुर व टीडीआई के मुखी,  रक्तदाताओं व आस पास के क्षेत्र के श्रद्वालुओं का पहुंचने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 1986 से लगातार रक्तदान शिविरों की यह लड़ी चली आ रही है। 

सतगुरू के आदेश को सर्वोच्च मानते हुए मानवता के कल्याण के लिए श्रद्वालु अपने आप को अर्पित व समर्पित करते हैं, जिसकी मिसाल यह रक्तदान शिविर हैं। रक्त संग्रहित करने के लिए पीजीआई, चड़ीगढ़ से डॉ विनीता अवस्थी व सिविल अस्पताल फेज 6 मोहाली  से  डॉ सानिया  की टीम के नेतृत्व में  पहुंचकर रक्त के यूनिट एकत्रित किए।

इस अवसर पर सत्संग का भी आयोजन किया गया।