5 Dariya News

इंग्लैंड का 393/8 पर पारी घोषित करने का फैसला बेहद अहंकारपूर्ण था : ब्रेट गीव्स

5 Dariya News

लंदन 24-Jun-2023

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट गीव्स ने एजबेस्टन में पहले एशेज टेस्ट के पहले दिन 393/8 पर पारी घोषित करने के इंग्लैंड के फैसले को 'बेहद अहंकारी' बताया है और कहा है कि मेजबान टीम का अति-आक्रामक ²ष्टिकोण इस बहुप्रतीक्षित श्रृंखला में नहीं टिक पायेगा।एशेज में एजबस्टन टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के 393/8 पर पारी घोषित करने के फैसले को, जिसमें जो रूट ने नाबाद 118 रन बनाए, कुछ विशेषज्ञों ने मेजबान टीम के दो-विकेट से हारने के पीछे का मुख्य कारण बताया है।

एसईएन रेडियो से गीव्स ने कहा, "यह उन्हें (इंग्लैंड) असफल होने के लिए तैयार करता है और मुझे ऐसा लगता है कि भले ही हम हार जाएं, हम सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेल रहे हैं और हम वैसे भी जीत गए हैं। यह इस तरह काम नहीं करता है। विशेष रूप से एशेज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ।"ग्रीव्स ने कहा, "विशेष रूप से अगर इंग्लैंड में जंगली अहंकार की मानसिकता है और यही वह घोषणा थी। यह सोचना बहुत ही अहंकारपूर्ण था कि पहली पारी में बहुत सपाट विकेट पर (8/393) ही काफी है।"

गीव्स का मानना है कि इंग्लैंड की आश्चर्यजनक घोषणा ने ऑस्ट्रेलिया के मैच जीतने में भूमिका निभाई, आखिरी दिन के खेल में 281 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान पैट कमिंस 44 रन बनाकर नाबाद रहे। "और हां, बिल्कुल, उन्होंने (ऑस्ट्रेलिया ने) इंग्लैंड की हास्यास्पद मूर्खतापूर्ण घोषणा के आधार पर गेम जीता। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंग्लैंड ने उनकी जीत में भूमिका निभाई।"

"वे अगले दिन वापस आ सकते थे और 50 या 60 रनों के लिए बल्लेबाजी करने की कोशिश कर सकते थे, जिससे ऑस्ट्रेलिया को मैच से बाहर होना पड़ता, केवल एक टीम मैच जीतने में सक्षम होती अगर उन्होंने 450 या 460 रन बनाए होते और वह इंग्लैंड थी।""और यह खेल के प्रति उनके ²ष्टिकोण को लेकर अहंकार के कारण है। 8/393 घोषित, आप टेस्ट मैच क्रिकेट में ऐसा नहीं करते हैं। आप पांच दिवसीय मैच में ऐसा नहीं करते हैं जब जो रूट 118 रन पर नाबाद होते हैं।"

अब 1-0 से पीछे, इंग्लैंड 28 जून से लॉर्डस में शुरू होने वाले दूसरे एशेज टेस्ट में वापसी करने का लक्ष्य रखेगा। गीव्स, जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लंबे घरेलू करियर के अलावा एक वनडे और दो टी20 खेले, इससे प्रभावित नहीं थे इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम ने खिलाड़ियों से कहा कि एजबस्टन में हार के बावजूद उन्हें उन पर गर्व है।

"एक लेख था जो मैं पढ़ रहा था जिसमें ब्रेंडन मैकुलम को उनके नुकसान के संदर्भ में उद्धृत किया गया था, वे चेंजरूम में थे और ब्रेंडन ने सबसे पहले बात की और उन्होंने कहा; "दोस्तों, मुझे आपके द्वारा किए गए प्रयास पर बेहद गर्व है। हमने मैच को वैसा बना दिया जैसा वह था। हम अविश्वसनीय जीत हासिल करने के बहुत करीब थे। हमने मैच में पूरी क्रिकेट खेली। अगर हम नहीं होते तो ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीतने का मौका भी नहीं मिलता।"