5 Dariya News

सीवोटर स्नैप पोल: एक-तिहाई लोग अमेरिका को विश्वसनीय रणनीतिक सहयोगी नहीं मानते

5 Dariya News

नई दिल्ली 23-Jun-2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान जनता की राय जानने के लिए सीवोटर द्वारा आयोजित स्नैप पोल की एक विशेष श्रंखला से पता चलता है कि एक-तिहाई लोगों को एक रणनीतिक मित्र और भागीदार के रूप में अमेरिका पर भरोसा नहीं है। 22 जून को 4,409 लोगों के बीच किए गए सर्वेक्षण में पूछे गए प्रश्नों में से एक था: क्या भारत को एक रणनीतिक साझेदार और सहयोगी के रूप में अमेरिका पर भरोसा करना चाहिए?

प्रत्येक 10 उत्तरदाताओं में से केवल दो की राय है कि देश एक मित्र और भागीदार के रूप में अमेरिका पर पूरा भरोसा कर सकता है। वहीं, एक-तिहाई उत्तरदाताओं की राय है कि भारत को अमेरिका पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं करना चाहिए। प्रत्येक 10 उत्तरदाताओं में से चार को लगता है कि भारत कुछ हद तक अमेरिका पर भरोसा कर सकता है। समग्र ²ष्टिकोण से, अधिकांश उत्तरदाताओं की राय है कि अमेरिका एक विश्वसनीय भागीदार और मित्र हो सकता है।

बहुत समय पहले तक, अधिकांश भारतीय विश्वसनीय मित्र देश के रूप में अमेरिका पर संदेह करते थे। ऐसा प्रतीत होता है कि अटल बिहारी वाजपेयी, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक के बाद एक भारतीय शासनों ने अधिकांश भारतीयों को यह विश्वास दिला दिया है कि अमेरिका एक विश्वसनीय भागीदार हो सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर पीएम मोदी 21 जून से 24 जून के बीच अमेरिका की महत्वपूर्ण चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं। यात्रा के दौरान, वह दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले पहले भारतीय और तीसरे विश्व नेता बने, जहां उन्हें स्टैंडिंग ओवशन मिला। पीएम मोदी की राजकीय यात्रा के दौरान दोनों देशों ने कई महत्वपूर्ण सौदों और समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।