5 Dariya News

शीतल नंदा ने बांदीपोरा का दौरा किया, ओएससी, बाल देखभाल गृह, सीबीआरसी का निरीक्षण किया

5 Dariya News

बांदीपोरा 23-Jun-2023

समाज कल्याण विभाग की आयुक्त सचिव शीतल नंदा ने बांदीपोरा जिले का दौरा किया और बाल देखभाल संस्थान और क्रैडल बेबी रिसेप्शन सेंटर, सोनेरवानी के अलावा जिला अस्पताल बांदीपोरा में वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण किया।उन्होंने वन स्टॉप सेंटर और शेल्टर होम में उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया और इसकी कार्यप्रणाली की भी समीक्षा की।

उनके साथ बांदीपोरा के उपायुक्त डॉ. ओवैस अहमद, जिला कार्यक्रम अधिकारी मोहम्मद अशरफ हक, संयुक्त निदेशक योजना इम्तियाज अहमद और समाज कल्याण विभाग के अधिकारी भी थे।मौके पर आयुक्त सचिव को केंद्र की कार्यप्रणाली और वहां महिलाओं को दी जा रही सहायता के बारे में जानकारी दी गयी। शीतल नंदा ने बांदीपोरा में महिला सशक्तिकरण हेतु जिला हब तत्कालीन महिला शक्ति केंद्र के कामकाज की भी समीक्षा की।

आयुक्त सचिव को जिले में चल रहे बुनियादी ढांचे के विकास के बारे में भी बताया गया, जिसमें हाल ही में आदिवासी छात्रावास का निर्माण आदि शामिल है।शीतल नंदा ने आईसीपीएस के माध्यम से कार्यान्वित और प्रदान किए जा रहे विभिन्न कल्याणकारी उपायों के बारे में लोगों के बीच बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिले में बाल संरक्षण सेवाओं को अगले स्तर तक ले जाने का निर्देश दिया, जो विशेष रूप से जिले और सामान्य रूप से यूटी के सभी बच्चों के लिए एक वरदान के रूप में काम करेगा।आयुक्त सचिव ने निरीक्षण गृहों के कामकाज और आईसीपीएस की इन महत्वपूर्ण इकाइयों के कर्मचारियों की स्थिति का भी जायजा लिया।लिंग विशेषज्ञ आयशा शफी ने आयुक्त सचिव को हब के प्रदर्शन के बारे में जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि वे नियमित रूप से महिलाओं के साथ बातचीत कर रहे हैं और उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद कर रहे हैं। आय सृजन इकाइयों की स्थापना हेतु भेड़पालन विभाग को महिलाओं के 13 मामले भेजे गए हैं। हब ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आरएसईटीआई में कौशल विकास के लिए 40 लड़कियों को भी भेजा है।इसके अलावा, हब ने 0-10 आयु वर्ग के 25 बच्चों को डाकघर में सुकन्या समृद्धि खाते खोलने की भी सिफारिश की है, जिसमें उन्हें बचत पर 8 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।